Home > हेल्थ/लाइफ स्टाइल > हेल्थ टिप्स > आपके बच्चे का भी तेजी से बढ़ रहा वजन, अपनाएं आसान उपाय

आपके बच्चे का भी तेजी से बढ़ रहा वजन, अपनाएं आसान उपाय

आपके बच्चे का भी तेजी से बढ़ रहा वजन, अपनाएं आसान उपाय
X

वेबडेस्क। अगर आपके बच्चे का वजन भी बढ़ रहा है तो कुछ आसान तरीके ट्राई करके आप कुछ ही दिनों में बच्चे का वेट कंट्रोल करवा सकते हैं। बच्चों के बढ़ते वजन को लेकर कई कारण जिमेदार होते हैं। वहीं मोटापे के चलते बच्चे कम उम्र से ही कुछ गंभीर बीमारियों का भी शिकार हो सकते हैं। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं बच्चों का वेट कंट्रोल करने के तरीके, जिसकी मदद से आप बच्चों को फिट और हेल्दी रख सकते हैं।

शारीरिक गतिविधि

घर पर बैठकर वीडियो गेस खेलना ज्यादातर बच्चों का पसंदीदा टाइम पास बन चुका है। ऐसे में आप बच्चों को आउटडोर गेस खेलने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। वहीं घर पर भी डांस और एसरसाइज जैसी कुछ फिजिकल एटिविटीज करवाकर आप कुछ ही दिनों में बच्चों का वेट लॉस करवा सकते हैं।

जंक फूड से दूरी

बच्चे अमूमन घर के बने हेल्दी खाने से अधिक बाहर का तला-भुना खाना पसंद करते हैं। ऐसे में शुगर रिच हाई कैलोरी फास्ट फूड का सेवन करने से बच्चों का मोटापा बढऩे लगता है। इसलिए बच्चों को बाहर की चीजें खाने से रोकें और भूख लगने पर उन्हें न्यूट्रिएंट्स रिच डाइट सर्व करें। इससे आपको बच्चों का वजन कंट्रोल करने में काफी मदद मिलेगी।

नाश्ता कराएं

सुबह के समय नाश्ता न करने से भी वजन तेजी से बढऩे लगता है। इसलिए बच्चों को नियमित रूप से ब्रेकफास्ट करने की सलाह दें। साथ ही डॉटर की सलाह से सुबह के नाश्ते में बच्चों को राजमा, ब्रोकली, मटर, फूड ग्रेन पास्ता और ओटमील जैसी चीजें खाने के लिए दें। वहीं ब्रेकफास्ट में आप फ्रेश फू्रट्स भी एड कर सकते हैं। इससे बच्चे कुछ ही दिनों में फिट और हेल्दी नजर आए

Updated : 1 May 2023 12:11 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top