Top
Home > स्वास्थ्य > हेल्थ टिप्स > गर्मियों में धूप से हो सकते है यह नुकसान, जानें

गर्मियों में धूप से हो सकते है यह नुकसान, जानें

गर्मियों में धूप से हो सकते है यह नुकसान, जानें

स्वदेश हेल्थ डेस्क। धूप के तेवर आपकी सेहत को नुकसान पंहुचा सकते है। क्योंकि गर्मी शुरू हो गई हैं। लेकिन बता दें कि धूप में मौजूद विटामिन डी जहां सेहत के लिए बहुत जरूरी है। वहीं गर्मियों की दोपहर की तीखी धूप त्‍वचा के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। जी हाँ, स्किन के लिए ये धूप कितनी खतरनाक है इसके बारे में हम बताने जा रहे हैं। वहीं विशेषज्ञों की मानें तो सीधे धूप के संपर्क में ज्‍यादा देर रहने से त्‍वचा कैंसर का खतरा भी हो सकता है। पर घबराएं नहीं इससे बचने के लिए कुछ उपाय हैं, जिन्‍हें आपको गर्मियों में अपनाना चाहिए।

- त्वचा का कैंसर, कैंसर के सभी प्रकारों में सबसे आम है। सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणों का त्वचा पर प्रभाव, त्वचा के कैंसर का एक प्रमुख कारण है। त्वचा कैंसर से बचने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है। बता दें, त्वचा का कैंसर केवल त्वचा तक ही सीमित नहीं होता। ऑक्युलर स्किन कैंसर नामक बीमारी आंखों से ही शुरु होती है। यह कैंसर का एक प्रकार है, इससे बचने के लिए आपको सूर्य की किरणों से अपनी आंखों को सुरक्ष‍ित रखना जरूरी है।

-दोपहर के समय सूर्य ये निकलने वाली यूवी किरणें सबसे ज्यादा हानिकारक और प्रभावशाली होती हैं। इस समय अगर घर से बाहर निकल रहे हैं, तो अपनी त्वचा को खास तौर से बचाकर निकलें।

-सांवला या गेहुंआ रंग लिए हुए लोग त्वचा के कैंसर के शिकार कम होते हैं। लेकिन अत्यधिक गोरी त्वचा पर कैंसर का खतरा अधिक होता है। अगर आपका रंग अत्यधिक गोरा है, तो आपको अपनी त्वचा का विशेष ध्यान रखना होगा।

Updated : 29 April 2019 10:21 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top