Home > हेल्थ/लाइफ स्टाइल > हेल्थ टिप्स > यदि आपके शरीर में दिखने लगे ये... चार लक्षण तो समझ जाइए बढ़ गया है बैड कोलेस्ट्रॉल

यदि आपके शरीर में दिखने लगे ये... चार लक्षण तो समझ जाइए बढ़ गया है बैड कोलेस्ट्रॉल

बैड कोलेस्ट्रॉल का हमला हमारे शरीर में बेहद धीरे से होता है

यदि आपके शरीर में दिखने लगे ये... चार लक्षण तो समझ जाइए बढ़ गया है बैड कोलेस्ट्रॉल
X

वेबडेस्क। हार्ट शरीर में रक्त को पंप करने का कार्य करता है। हार्ट को पंप करने के लिए धमनियां खून पहुँचाती है। यह हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है, लेकिन कॉलेस्ट्रॉल के इन धमियों में जमने के कारण समस्या बढ़ जाती है। कोलेस्ट्रॉल एक चिपचिपा मोम जैसा पदार्थ है, जो हमारे शरीर में सेल्स के निर्माण और हार्मोन को बनाने में मदद करता है। अगर कोलेस्ट्रॉल शरीर में न रहे तो हम बहुत दिनों तक जिंदा ही नहीं रह पाएंगे। ये दो एचडीएल और एलडीएल प्रकार के होते है, जिसमें से एक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बैड कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है। जो हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है। .

बैड कॉलेस्ट्रॉल का हमला हमारे शरीर में बेहद धीरे से होता है। बैड कॉलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हमारे शरीर में कुछ लक्षण उभरते है, जो यह साबित करते है की शरीर में कोलेस्ट्रॉल का हमला होने ही वाला है। आइए जानते है की ये संकेत कौन-कौन से हैं.

हाथ-पैरों में सूजन आना -

शरीर में कॉलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हमारे हाथ पैरों में सूजन आना शुरू हो जाती है। क्योंकि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हाथ और पैरों में खून की सप्लाई धीमी हो जाती है, जिसकी वजह से ये सुन्न पड़ने लगते हैं। इसके वजह से हाथ-पैर में दर्द हो सकता है और वो कमजोर भी होने लगते हैं.

रैशेज -

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने से खून की धमनियों में चिपचिपा पदार्थ जमने लगता है। इससे स्किन पर रैशेज पड़ जाते है। ये रैशेज शरीर के किसी भी अंग में हो सकते हैं।

नाखूनों का खराब होना -

शरीर में कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से खून गाढ़ा होने लगता है। इससे धमनियां ब्लॉक होने लगती है, जिसके कारण शरीर के कई हिस्सों में खून नहीं पहुंच पाता। इसी कड़ी में नाखून भी इसका शिकार हो जाते है। जिसके कारण नाखून में डार्क लाइन बनने लगती है। इसके अलावा, नाखून पतले हो जाते हैं और फटने लगते हैं

आंखों के आसपास पीले धब्बे

यदि आपकी आँखों के आसपास पीले धब्बे पड़ना शुरू हो जाएं तो समझिए कि आपके शरीर में बैड कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगी है। इसे जेंथेप्लाज्मा पलपेब्रारम (एक्सपी) कहते हैं।

Updated : 9 Feb 2023 2:26 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top