Top
Home > स्वास्थ्य > हेल्थ टिप्स > गर्मियों में इम्युनिटी सिस्टम मजबूत करने करें यें उपाय

गर्मियों में इम्युनिटी सिस्टम मजबूत करने करें यें उपाय

गर्मियों में इम्युनिटी सिस्टम मजबूत करने करें यें उपायcredit- food insight

वेबडेस्क। कोरोना संक्रमण के बढ़ने के साथ ही गर्मी ने भी अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। प्रदेश में नवतपा से पहले से तापमान 45 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है। लॉकडाउन में राहत मिलने के बाद बाजार और सभी क्षेत्रों में कार्य भी शुरू हो गए है।ऐसी स्थिति में गर्मी एवं कोरोना दोनों से बचाव करना बड़ी चुनौती बन गया है। कोरोना संक्रमण से बचाव का सोशल डिस्टेंसिंग एवं सेनिटाइजर का उपयोग ही एकमात्र उपाय है l वहीँ इस महामारी से बचाव के लिए इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाना भी बेहद आवश्यक है। कोरोना संक्रमण को लेकर किये गए शोधों में अब तक जो जानकारी सामने आई है। उसके अनुसार जिन लोगों की इम्युनिटी मजबूत है, उन लोगों पर संक्रमण का असर कम हो रहा है। गर्मियों के मौसम में अपने इम्युनिटी को कैसे मजबूत बनाये। इसकी जानकारी होना आवश्यक है।

यदि आप गर्मी के इस मौसम में कोरोना वायरस से बचाव चाहते है,तो इन चीजों का करें सेवन -

सलाद एवं मौसमी फलों का करें सेवन -

गर्मी के मौसम में आने वाले फल आम, तरबूज, केला आदि फल एवं सलाद के नियमित सेवन से अपने इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत कर सकते है। में मौजूद विटामिन्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स व अन्य पोषक तत्व बदलते मौसम में आपकी विभिन्न तरह की बीमारियों से रक्षा करते हैं।

दही एवं छाछ -

गर्मियों के मौसम में धुप की तपन एवं लू से बचाने के लिए दही बेहद उपयोगी होता है। आयुर्वेद में दही और छाछ का नियमित सेवन करना बेहद लाभकारी बताया गया है। छाछ पीने से पाचनतंत्र तो मजबूत होता ही है। मीठा दही एवं लस्सी का सेवन करने से शरीर में डिहाइड्रेशन नहीं होता। इस मौसम में स्वस्थ रहने के लिए दिन में कम से कम एक कटोरी छाछ या दही का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए।

नियमित रूप से पानी पिएं-

गर्मियों के मौसम में पानी की कमी इम्युनिटी कमजोर होने का मुख्य कारण होता है। इस मौसम में घर के बाहर अथवा ऑफिसेस में रहने वाले लोग काम में व्यस्तता के चलते पानी कम पीते है। जिसकी वजह से इम्युनिटी कमजोर होने लगती है। इसलिए गर्मी के मौसम में हर घंटे थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहना चाहिए। यदि आपके शरीर में पर्याप्त पानी है तो आप लंबे समय तक फिट रहने के साथ कई बीमारियों से लड़ने में कामयाब होंगे।

कैरी का पना पिए -

गर्मियों के मौसम में लू से बचाव के लिए कैरी के रस अर्थात पना को बेहद असरकारक माना जाता है। सुबह ऑफिस अथवा अन्य कार्य से घर से बाहर जाते समय इसका सेवन करने से गर्मी का असर कम होता है। साथ ही ज्यादा तला हुआ खाना नहीं खाना चाहिये। इसलिए जितना हो सके आप तले हुए व्यंजनों से अपनी दूरी बनाकर रहें।

शहद और तुलसी की चाय -

विशेषज्ञों के अनुसार गर्मी के मौसम में चाय का सेवन कम करना चाहिए। लेकिन जो लोग चाय का सेवन नियमित रूप से करते है। वह गर्मियों के मौसम में तुलसी की चाय पीकर अपने स्वाद और सेहत दोनों का ध्यान रख सकते है। तुलसी में ऐंटी इंफ्लामेट्री गुण होते है, जोकि सभी प्रकार की बीमारियों से लड़ने में सहायक होते है।


Updated : 2020-05-27T13:26:44+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top