Home > हेल्थ/लाइफ स्टाइल > हेल्थ टिप्स > क्या एक विशेष पक्ष पर सोना आपको बुरे सपने दे सकता है?

क्या एक विशेष पक्ष पर सोना आपको बुरे सपने दे सकता है?

'स्लीप एंड हिप्नोसिस' जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन का हवाला देते हुए डेली मेल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि आप जिस स्थिति में सोते हैं

क्या एक विशेष पक्ष पर सोना आपको बुरे सपने दे सकता है?
X

आपका समग्र स्वास्थ्य - मानसिक, भावनात्मक और शारीरिक - न केवल राशि पर निर्भर करता है, बल्कि हर रात आपको मिलने वाली नींद की गुणवत्ता पर भी निर्भर करता है। यही कारण है कि नींद की स्वच्छता महत्वपूर्ण है, डॉक्टरों ने इसे प्राथमिकता देकर नींद की गुणवत्ता को बढ़ाने के तरीकों का सुझाव दिया है। 'स्लीप एंड हिप्नोसिस' जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन का हवाला देते हुए डेली मेल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि आप जिस स्थिति में सोते हैं, वह भी आपकी नींद की गुणवत्ता और मात्रा को प्रभावित कर सकती है। वास्तव में, 'गलत' स्थिति में सोने से आपको हैव होने का खतरा हो सकता है।

स्लीप एंड हिप्नोसिस जर्नल ने कथित तौर पर पाया है कि जो लोग अपनी बाईं ओर सोते हैं, उन्हें बुरे सपने आने की संभावना सबसे अधिक होती है। दिलचस्प बात यह है कि दाईं ओर सोने वालों में से केवल 15 प्रतिशत को रात में बुरे सपने आने की संभावना थी, जबकि बाईं ओर सोने वालों को 41 प्रतिशत होने की संभावना थी।

ड्रीम डिकोडर थेरेसा चेउंग को tomsguide.com को यह कहते हुए उद्धृत किया गया था: "आप किसी भी नींद की स्थिति में सपने देख सकते हैं, लेकिन यह सुझाव देने के लिए सीमित मात्रा में स्व-वित्त पोषित शोध है कि आपके दाईं ओर सोने से बाईं ओर सोने के विपरीत अधिक कैथार्टिक और हीलिंग सपने आते हैं। हालांकि, आपके बाईं ओर सोना बुरे सपने से जुड़ा हो सकता है क्योंकि बाईं ओर सोने से दिल पर अधिक तनाव पड़ता है। जब भी तनाव होता है, नींद की गुणवत्ता खराब होती है और बुरे सपने निश्चित होते हैं।

Updated : 10 Jan 2024 10:50 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top