Top
Home > स्वास्थ्य > टेंशन को छूमंतर करने का यह बेहतरीन उपाय, जानें

टेंशन को छूमंतर करने का यह बेहतरीन उपाय, जानें

टेंशन को छूमंतर करने का यह बेहतरीन उपाय, जानें

नई दिल्ली। आजकल कार्यालयों में कार्य के बढ़ते दबाव के कारण कर्मचारी अक्सर तनाव में आ जाते हैं। इन परिस्थितियों से परहेज करना हमेशा आसान नहीं होता। लेकिन, कार्यालय की मेज पर पौधे रखने से तनाव में कुछ कमी जरूर आ सकती है। एक हालिया शोध में यह दावा किया गया है।

अवाजी की यूनिवर्सिटी ऑफ ह्योगो में किए गए शोध में बताया गया है कि कार्यालय की मेज पर रखा एक छोटा-सा पौधा कर्मचारियों के काम के तनाव को कम करने में कारगर है। शोधकर्ताओं मासाहिरो टोयोडा, युको योकोटा, मारनी बारनेस और मिदोरी कानेको ने मानसिक सेहत पर इनडोर पौधों के पड़ने वाले प्रभावों का अध्ययन किया। यह अध्ययन कार्यालय के ऐसे कर्मचारियों पर किया गया, जो ज्यादातर स्वस्थ हरे-भरे वातावरण से दूर रहते हैं।

इस शोध में वैज्ञानिक रूप से यह साबित किया गया है कि मनोवैज्ञानिक और शारीरिक स्तर पर इनडोर पौधों का क्या प्रभाव पड़ता है। वैज्ञानिकों ने कार्यालय के वातावरण में पौधे लगाकर इसका अध्ययन कर्मचारियों के तनाव के स्तर पर किया।

यह शोध जापान के एक ऑफिस में किया गया जहां 63 कर्मचारी थे। शोधकर्ताओं ने डेस्क पर पौधे रखनेे के बाद प्रतिभागियों के मनोवैज्ञानिक तनाव को स्टेट ट्रेट एंग्जाइटी इंवेंटरी से मापा। शोध में पाया गया कि डेस्क पर रखे पौधे की तरफ देखते हुए तीन मिनट आराम करने पर प्रतिभागियों का पल्स रेट कम हुआ। पौधे प्रतिभागियों की पसंद के अनुसार लगाए गए थे।

घबराहट कम होती है शोध में पता चला कि पौधे लगाने से पहले और पौधे लगाने के बाद कर्मचारियों में घबराहट के स्तर में कमी आई। शोधकर्ताओं का कहना है कि ठीक आंखों के सामने पौधे लगाने से न सिर्फ मनोवैज्ञानिक तनाव दूर होता है बल्कि थकावट में भी कमी आती है।

Updated : 4 Jan 2020 6:30 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top