Top
Home > स्वास्थ्य > चौंकिए मत, कोरोना वायरस से नहीं बचा सकता है मास्क, पढ़े पूरी खबर

चौंकिए मत, कोरोना वायरस से नहीं बचा सकता है मास्क, पढ़े पूरी खबर

नई दिल्ली। दुनिया भर में फैल रहा कोरोना वायरस भारत में भी कहर मचा रहा है। अब तक भारत में किसी की मौत तो नहीं हुई है, लेकिन जब से दिल्ली में एक शख्स कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया है, तब से खासकर दिल्ली-एनसीआर के लोगों में एक अलग ही बेचैनी देखने को मिली है। मेडिकल स्टोर्स में मास्क और सैनिटाइजर की कमी हो गई है, क्योंकि लोग तेजी से इन्हें खरीदने के लिए दौड़ रहे हैं। बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के कुल 28 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं फ्रांस के मासिला शहर में करीब 2000 मास्क चोरी होने की घटना सामने आई है। वहीं अमेरिका के सर्जन जनरल ने 29 फरवरी को ट्वीट कर लोगों से कहा था कि मास्क खरीदना बंद करें। किसकी सुनें? मास्क खरीदें या नहीं? सबसे बड़ा सवाल ये है कि मास्क की जरूरत है भी या नहीं? है तो किसको और कब और कौन सा मास्क? आइए इन सवालों को जवाब जानते हैं।

अगर आप स्वस्थ हैं तो आपको मास्क की को जरूरत नहीं है। हां अगर आप किसी कोरोना वायरस से ग्रस्त व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं, तो बेशक आपको मास्क पहनना होगा। वहीं जिन लोगों को बुखार, कफ या सांस में तकलीफ की शिकायत है, उन्हें मास्क पहनना चाहिए और तुरंत ही डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

मास्क को लेकर मची अफरा-तफरी के बीच खुद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया है कि मास्क कैसे पहना जाए। WHO के अनुसार मास्क पर सामने से हाथ नहीं लगाना चाहिए। अगर हाथ लग जाए तो तुरंत हाथ धोने चाहिए। मास्क को ऐसे पहनना चाहिए कि आपकी नाक, मुंह और दाढ़ी का हिस्सा उससे ढका रहे। उतारते वक्त भी मास्क की लास्टिक या फीता पकड़क कर निकालना चाहिए, मास्क नहीं छूना चाहिए। ये वीडियो आपको पूरी जानकारी दे देगा।

अगर आपको इंफेक्शन नहीं है तो मास्क पहनना जरूरी नहीं है, FORBES की रिपोर्ट में ये साफ किया गया है। यूनिवर्सिटी ऑफ आयोवा कॉलेज ऑफ मेडिसिन में मेडिसिन और महामारी विज्ञान की एक प्रोफेसर एली प्रेंसेविक के अनुसार आपको मास्क पहनने की जरूरत नहीं है, उल्टा आपको उसे पहनना नहीं चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर आप स्वस्थ हैं तो आपको एन95 मास्क पहनने की कोई जरूरत नहीं है। उनके अनुसार इस बात का अब तक कोई सबूत नहीं मिला है कि स्वस्थ लोग मास्क पहनकर कोरोना से बच सकते हैं। उल्टा वो मास्क गलत तरीके से पहन लेते हैं तो उससे खतरा और बढ़ जाता है क्योंकि वह बार-बार अपने मुंह पर हाथ लगाते हैं। सिर्फ तभी मास्क पहनना जरूरी है, अगर आप बीमार हैं, ताकि ये कोरोना वायरस आप से दूसरों को ना फैले। या फिर तब पहनें, जब आप किसी बीमार व्यक्ति की देखभाल कर रहे हों।

तो कोरोना से बचें कैसे

कोरोना से बचने के लिए आपको हाईजीन यानी साफ-सफाई का ध्यान रखना होगा।

अपने हाथ को हर थोड़ी देर में सैनिटाइजर से सैनिटाइज करें या फिर साबुन से अच्छे से धोएं।

जिन्हें सर्दी, खांसी, बुखार जैसै लक्षण हों, उनके पास ना जाएं और अगर आप में ऐसे लक्षण हों तो तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करें।

खूब पेय पदार्थ पिएं और दही खाते रहें।

गंदे हाथ से आंख, नाक, मुंह ना छुएं।

अधिक भीड़-भाड़ वाले इलाकों में ना जाएं।

लोगों से गले लगने और हाथ मिलाने से बचें।

Updated : 4 March 2020 1:30 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top