Top
Home > स्वास्थ्य > अब आपको सामान्य जुकाम है या कोरोना, जानें ऐसे

अब आपको सामान्य जुकाम है या कोरोना, जानें ऐसे

-अब डॉक्टर की मदद के बिना ही लगाएं पता

अब आपको सामान्य जुकाम है या कोरोना, जानें ऐसे

दिल्ली। बुखार, बदन दर्द, बलगम, सर्दी लगना- यह सभी सामान्य जुकाम, फ्लू, मौसम के अनुसार एलर्जी और कोरोनावायरस सभी के लक्षण एक जैसे ही होते हैं। अब अधिकतर लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि यह कैसे पता लगाया जाए कि आपको सामान्य जुकाम है या कोरोना वायरस? इसे समझने के लिए आपको इन सब के लक्षणों के बीच के अंतर को समझना होगा। आप घर बैठे ही लक्षणों के आधार पर पता लगा सकते हैं कि आपको कोरोना वायरस के लक्षण हैं या आपको सामान्य फ्लू के लक्षण हैं?

कोरोना वायरस

कोरोनावायरस बहुत तेजी से पूरे विश्व में फैल चुका है। इसके लक्षण बहुत ही आम हैं। इसमें रोगी को सामान्य जुकाम होता है। हालांकि, Covid 19 में रोगी काफी बीमार भी हो सकता है। उदाहरण के लिए- हृदय रोग, फेफड़ों के रोग, डायबिटीज जैसी बीमारियों से ग्रस्त उम्रदराज या किसी भी उम्र के लोगों को इससे अधिक खतरा है। Covid 19 का फिलहाल कोई इलाज या वैक्सीन नहीं है।

COVID-19 के लक्षण :

-बुखार या ठंड लग के बुखार होना

-ड्राई बलगम

-सांस लेने में दिक्कत

-थकान

-सरदर्द या शरीर में दर्द

-गले में खराश

नाक बहना, साइनस कंजेशन और सांस लेने में दिक्कत Covid 19 के आम लक्षणों में नहीं आते। अगर आपको काफी कम या माइल्ड लक्षण हैं तो सबसे पहले खुद को घर में क्वारंटाइन कर लें और सरकार की गाइडलाइंस फॉलो करें।

जुकाम या सामान्य फ्लू

जुकाम होने पर पूरा शरीर टूटता है और बहुत खराब महसूस होता है। इसके लक्षण माइल्ड से लेकर बहुत खराब भी हो सकते हैं। फ्लू या एलर्जी होने पर यह जुकाम के लक्षणों के मुकाबले ज्यादा तकलीफ दे सकता है। ऐसे होने पर इन लक्षणों पर ध्यान दें:

-बहती हुई या भरी हुई नाक

-हल्की बलगम

-थकान

-छींक आना

-आंखों से पानी आना

-गले में खराश

-सरदर्द (बहुत कम)

सामान्य कोल्ड या फ्लू 7 से 10 दिनों में खत्म हो जाता है। इसमें से अधिकतर लक्षण बीमारी या फ्लू के वजह से नहीं बल्कि हमारे इम्यून सिस्टम के कारण होते हैं। हमारा इम्यून सिस्टम जब बीमारियों से लड़ता है तो ये लक्षण उभर कर आते हैं। सामान्य जुकाम को खत्म करने के लिए आपका इम्यून सिस्टम ही काफी होता है।

Updated : 3 Jun 2020 5:50 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top