Home > हेल्थ/लाइफ स्टाइल > Foods that Lower Cholesterol: बड़े फायदेमंद होंगे ये फूड, शरीर में जमे कोलेस्ट्रॉल को निकालते हैं बाहर

Foods that Lower Cholesterol: बड़े फायदेमंद होंगे ये फूड, शरीर में जमे कोलेस्ट्रॉल को निकालते हैं बाहर

आज आपके लिए ऐसे कुछ फूड्स की जानकारी लेकर आए है जिनके जरिए कोलेस्ट्रॉल को लेवल को मैंटेन किया जा सकता है। चलिए जानते है।

Foods that Lower Cholesterol: बड़े फायदेमंद होंगे ये फूड, शरीर में जमे कोलेस्ट्रॉल को निकालते हैं बाहर
X

Cholesterol - Healthy Eating Tips: एक अच्छी सेहत के लिए खानपान पर ध्यान देना जरुरी होता है लेकिन अनियमित जीवनशैली का असर हमारी सेहत पर पड़ता है। शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या बढ़ने लगती है लेकिन इसकी स्थिति गंभीर हो जाए तो शरीर को नुकसान पहुंचाती है जो बेहद खराब होता है। आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कितना हुआ है इसकी जानकारी नहीं होती है जिसके ब्लड टेस्ट करने की सलाह दी जाती है। इसके लिए आज हम आपके लिए ऐसे ही कुछ फूड्स की जानकारी लेकर आए है जिनके जरिए कोलेस्ट्रॉल को लेवल को मैंटेन किया जा सकता है। चलिए जानते है।

जानिए क्यों कंट्रोल करना जरूरी है कोलेस्ट्रॉल

इसे लेकर क्लीवलैंड क्लीनिक की रिपोर्ट की मानें तो, शरीर में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है नहीं तो यह दिल पर खतरा पैदा करता है। अगर आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए तो आपकी सेहत बिगड़ने लगती है जिसे नियंत्रण में लाने के लिए खानपान को सही करना जरूरी है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के ये फूड्स/Foods that Lower Cholesterol:


1- साबुत अनाज

कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए साबुत अनाज फायदेमंद होते है। इसमें आप स्त्रोत में ओट्स (Oats) और साबुत अनाज का सेवन कर सकते है जो घुलनशील फाइबर का स्त्रोत होता है। इसे खाने के लिए आप एक कटोरी ओटमील को ले सकते है जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करते है। इसमें क्विनोआ, जौ, राई और बाजरा के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं।

2- सूखे मेवे

कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए आप सूखे मेवे का सेवन कर सकते है। इसमें शामिल अखरोट, बादाम, चिया सीड्स और फ्लेक्स सीड्स का सेवन करने से गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. इन चीजों को आप खाने के बाद स्नैक्स के रूप में ले सकते हैं।

3-बिना स्टार्च वाली सब्जियां

शरीर के लिए अच्छा खानपान जरूरी होता है इसके लिए आप बिना स्टार्च वाली सब्जियों का सेवन शुरु कर दें इसमें आप ब्रोकोली, फूलगोभी टमाटर, मिर्च, अजवाइन, गाजर, पत्तेदार साग और प्याज खाएं तो आपका कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इसके लिए कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर व प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है।

4- इन फलों का सेवन जरूरी

कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए आप फलों के सेवन पर जोर दें तो आपके लिए अच्छा है। इसमें आप ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी, रसभरी, अनार और स्ट्रॉबेरी में घुलनशील फाइबर खूब होता है. इसके अलावा सेब, केले और नाशपाती में भी यह जरूरी तत्व भरपूर होता है जो स्वास्थ्य को अच्छा रखते है।

Updated : 16 May 2024 12:30 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Deepika Pal

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top