Top
Home > स्वास्थ्य > कोरोना : आरोग्य सेतु एप देगा संक्रमित के संपर्क में आने की जानकारी

कोरोना : आरोग्य सेतु एप देगा संक्रमित के संपर्क में आने की जानकारी

एंड्रॉइड और ios मोबाईल उपयोगकर्ताओं के लिए केंद्र सरकार ने लांच किया एप

कोरोना : आरोग्य सेतु एप देगा संक्रमित के संपर्क में आने की जानकारी

नईदिल्ली। केंद्र सरकार ने देश Covid 19 के मरीजों को ट्रेक करने के लिए आधिकारिक तौर पर Aarogya Setu एप लांच किया है। यह एप ड्रॉइड और iOS डिवाइस दोनों पर उपलब्ध है। इस ऐप के माध्यम से उपयोगकर्ता अपने स्मार्टफोन के डेटा और वाई-फाई का उपयोग कर जानकारी प्रदान करता है। यह उपयोगकर्ता को जानकारी देगा की वह कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आये है अथवा नहीं।

कोरोना संक्रमित के संपर्क में आने पर भेजेगा नोटिफिकेशन -

आरोग्य सेतु अंग्रेजी, हिंदी, बंगला और मराठी सहित 11 भाषाओं में उपलब्ध है। यह कई लोकेशन-बेस्ड सर्विलांस ऐप में से एक है, जिसे दुनिया भर की सरकारों ने कोविद -19 के लिए ट्रेसिंग प्रयासों के साथ मदद के लिए लॉन्च किया है।यह एप कोरोना संक्रमित व्यक्तियों से पीड़ित लोगों के डेटाबेस को चैक कर जानकरी देगा। यह एप लोकेशन और ब्लूटूथ की सहायता से बताएगा की आप जिस जिस एरिया में है वहां कोई कोरोना संक्रमित है या नहीं। यह एप यूजर का डाटा उसके मोबाइल से एनक्रिप्टेड फॉर्म में लेकर सर्वर पर भेजता है। यह ऐप संक्रमित व्यक्ति के 6 फीट के दायरे में आने पर नोटिफिकेशन भेजता है। यदि किसी व्यक्ति को कोरोना संक्रमण निकलता है अथवा वह किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आता है तब उसकी जानकारी सरकार के साथ शेयर करेगा।

हेल्पलाइन नंबर और लक्षण की देगा जानकारी -

आरोग्य सेतु ऐप में ट्रेकिंग के अतिरिक्त अन्य फीचर हैं। उपयोगकर्ता इस एप में दिए गए चैटबॉच की मदद से कोरोना वायरस के लक्षण की जानकारी प्राप्त कर सकते है। इसके साथ ही यह ऐप स्वास्थ्य मंत्रालय की नवीन जानकारियां एवं भारत के सभी राज्यों की कोरोना वायरस हेल्प लाइन नंबर की लिस्ट भी देता है।

गूगल प्ले स्टोर से करें डाउनलोड

यह ऐप ऐंड्रॉयड और iOS के लिए बनाया गया है। इसे गूगल प्ले स्टोर एवं ऐपल ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।



Updated : 2020-04-04T13:09:24+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top