Top
Home > स्वास्थ्य > शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है गहरी सांस लेना

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है गहरी सांस लेना

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है गहरी सांस लेना
X

नई दिल्ली। कोरोना बीमारी को लेकर आज हम सब परेशान बने हुए है लेकिन हम आपको बता दें कि इससे घबराने की कोई जरुरत नहीं हैं क्योंकि प्रकृति ने सेल्यूलर सिस्टम की एनर्जी लेवल बढाने व लिम्फ सिस्टम को क्लीन करने की एक अछ्वुत व्यवस्था हमारे भीतर प्रदान की हुई है और वह है गहरी सांस लेना, इस अभ्यास से लिम्फ सिस्टम को क्लीन करके कोई भी व्यक्ति अपने भीतर नेचुरल इम्यूनिटी को पैदा कर सकता है। साथ ही योग का एक हिस्सा है डीप ब्रीदिग प्राणायाम जिसके तहत जो लोग कोरोना एन्गजाईटि के कारण भयभीत होकर अपनी इम्यूनिटी को कम कर चुके है वह डीप ब्रीदिग करके अपने भीतर अपने लिम्फ सिस्टम की सफाई करके नेचुरल इम्यूनिटी को तैयार कर सकते है।

उन्होंने कहा कि जब हमारा ह्रदय खून को पम्प करता है उसमें दो चीजे पायी जाती हैं। एक आक्सीजन व दूसरा न्यूट्रिएंट्स यानि खाद्य तत्व जिसे खाकर हमारे सेल्स मजबूत रहते हैं। दूसरा आक्सीजन जिससे सेल्स जीवित रहते है। यह खून आकसीजन व न्यूट्रिएंट्स को लेकर जाता है जहां लिम्फ है । यहा आकर आक्सीजन व न्यूट्रिएंट्स को डिफ्यूज्ड हो जाते है ।

यह लिम्फ फल्इड हमारे सेल्स के चारो तरफ होता है। इस एन्वायरमैंट में आकर सेल्स न्यूट्रिएंट्स व आक्सीजन से सम्बन्ध बनाता है जो उसके लिए बनी है । सेल आक्सीजन भी लेता है व न्यूट्रिएंट्स भी लेता है । न्यूट्रिएंट्स से सेल स्ट्रोंग रहता है और आक्सीजन से सेल जीवित रहता है।

इसे ऐसे समझा जा सकता है जिस प्रकार पेट भरने के लिए हम भोजन करते है फिर भोजन के अवशेष को अगली सुबह एक्स्क्रेट कर देते है इसी प्रकार सेल आक्सीजन व न्यूट्रिएंट्स ग्रहण करता है और टाक्सिन को बाहर निकाल देता है । उसमे से कुछ टाक्सिन लिम्फ मे रूके रहते है जिसकी क्लीन होना सेल्यूलर सिस्टम की एनर्जी के लिए होता है।

इस लिम्फ को जितना हम क्लीन रख सकेगे उतना ही हम अपनी प्राकृतिक इम्यूनिटी को मजबूत करेंगे । ससे हमारी सेल्यूलर एनर्जी बढेगी । डीप ब्रीदिग योग की ऐसी टेक्नीक है जो हमारे सेल्यूलर सिस्टम को मजबूती देता है।


Updated : 2020-08-14T16:37:57+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top