Latest News
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > गुना > गुना की सिनगयाई पंचायत चुनी गई निर्विरोध, पूर्व डाकू की पत्नी होंगी नई सरपंच

गुना की सिनगयाई पंचायत चुनी गई निर्विरोध, पूर्व डाकू की पत्नी होंगी नई सरपंच

गुना की सिनगयाई पंचायत चुनी गई निर्विरोध, पूर्व डाकू की पत्नी होंगी नई सरपंच
X

गुना। जिले के आरोन इलाके की सुनगयाई पंचायत का संचालन महिलाओं के हाथों में रहेगा। पूरी पंचायत निर्विरोध चुनी गई है। सरपंच और 12 पंच सभी महिलाएं बनेंगी। यह पहला मौका है, जब इस पंचायत का संचालन पूरी तरह से महिलाओं के हाथ में रहेगा।निर्विरोध सरपंच चुनी गईं ललिता राजपूत पूर्व दस्यु मलखान सिंह की पत्नी हैं।

ग्रामीणों को जानकारी लगी कि आपसी सहमति से पूरी पंचायत निर्विरोध चुन ली जाए और उसमें भी सभी महिलाएं हों तो सरकार पंचायत को 15 लाख रुपये का अतिरिक्त इनाम देती है। इसलिए सभी ग्रामीणों ने मिलकर पंचायत को निर्विरोध चुनने का निर्णय लिया। आरोन इलाके में पिछली बार दो पंचायतें निर्विरोध चुनी गईं थी। इसमें सावन भादौं और रामगीर कलां शामिल थी। ये दोनों ही पंचायतें इस बार निर्विरोध नहीं रहीं। दोनों ही पंचायतों में सरपंच पद के लिए कई दावेदार सामने आए हैं। उधर जनपद और जिला पंचायत के वार्डों में भी इस बार महिलाओं का दबदबा रहेगा। आरोन जनपद अध्यक्ष पद एससी महिला के लिए आरक्षित हुआ है। वहीं हिला पंचायत के दोनों वार्ड भी महिलाओं के लिए ही आरक्षित हुए हैं। यही वजह रही कि आरोन इलाके में महिलाओं का दबदबा रहेगा।

20 वर्ष पहले पंचायत अनारक्षित -

ग्रामीणों ने बताया कि लगभग 20 वर्ष पहले पंचायत अनारक्षित थीं। उस समय भी निर्विरोध सरपंच चुना गया था। तब पंचायत में काफी विकास कार्य कराए गए थे। उसके बाद यह पंचायत लगातार आरक्षित होती चली गयी। 20 वर्ष बाद इस बार पंचायत सामान्य महिला के लिए आरक्षित हुई। इसलिए ग्रामीणों ने 20 वर्ष पहले सरपंच रहे परिवार से ही बात की। उनसे नामांकन दाखिल करने के लिए कहा। वह केवल इसी शर्त पर तैयार हुए कि कोई विवाद न हो। सरपंच के लिए केवल एक ही फॉर्म भरा हो।

पूरी पंचायत ही हुई निर्विरोध -

सरपंच पद के लिए केवल ललिता सिंह राजपूत का नामांकन दाखिल हुआ। उनके पति पूर्व दस्यु मलखान सिंह ने बताया कि उन्होंने पूरी पंचायत को निर्विरोध चुनने की बात की। 12 महिलाएं इकट्ठी करना बहुत मुश्किल काम होता है। ऐसे में इतनी महिलाओं को एकत्र किया गया और यह तय हुआ कि पंच पद पर भी केवल एक-एक नामांकन ही दाखिल किया जाएगा। सोमवार को नामांकन दाखिल करने का समय समाप्त हो गया। सरपंच और पंच पद पर केवल एक-एक ही फॉर्म आये और पूरी पंचायत निर्विरोध चुनी हो गयी।

Updated : 2022-06-08T15:03:08+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top