Latest News
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > गुना > गुना पुलिस मोबाइल एप रहेगी उपलब्ध, मिलेंगी ये...सुविधाएं

गुना पुलिस मोबाइल एप रहेगी उपलब्ध, मिलेंगी ये...सुविधाएं

गुना पुलिस मोबाइल एप रहेगी उपलब्ध, मिलेंगी ये...सुविधाएं
X

गुना। गुना पुलिस ने आम नागरिकों के लिए मोबाइल ऐप लांच किया है। इसमें कई तरह की सुविधाएं दी गयी हैं। नागरिक अब 24x7 पुलिस से जुड़े रह सकते हैं। ईएफआर सीक्रेट इन्फॉर्मेशन, महिला संबंधी अपराध, खोए हुए वाहन सहित तमाम जानकारी और शिकायत सीधे ऐप के माध्यम से की जा सकेंगी।

ग्वालियर जोन के आईजी अनिल शर्मा ने इस एप का उदघाटन किया। एसपी राजीव कुमार मिश्रा ने बताया कि यह ऐप आमजन की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुये तैयार किया गया है जो गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। इसमें महिला सुरक्षा के लिए विशेष रूप से फीचर पर तैयार किये गए हैं। महिला संबंधी शिकायत प्राप्त होने पर उस पर शिकायत करने वाली महिला की लोकेशन भी दिखाई देगी। इससे महिला द्वारा शिकायत करने पर तत्काल पुलिस टीम लोकेशन पर पहुंच जाएगी। ऐप में आम नागरिकों की समस्याओं के लिए लगभग 22 विकल्प दिए गए हैं।

यह है सेवाएं -

महिला सुरक्षा - यह सेवा महिलाओं के साथ हो रहे अपराधों की रोकथाम हेतु उपलब्ध कराई गई है । कोई भी व्यक्ति महिलाओं से संबंधित अपराधों की सूचना इस विकल्प पर उपलब्ध मोबाइल नंबर पर दे सकता है, जिस पर शिकायतकर्ता की लाइव लोकेशन भी प्राप्त होगी ।


सीनियर सिटीजन - यह सेवा बुजुर्ग व्यक्तियों की सहायता हेतु उपलब्ध है, कोई भी नागरिक इस विकल्प पर उपलब्ध मोबाइल नंबर पर कॉल करके बुजुर्ग व्यक्तियों के साथ हो रहे अपराधों एवं अन्य सहायता (मेडीकल हेल्प आदि) प्राप्त करने की सूचना दे सकता है।

सायबर सिक्योरिटी - यह विकल्प सायवर अपराधों की रोकथाम हेतु तैयार किया गया है । किसी भी व्यक्ति के साथ सायवर से संबंधित अपराध घटित होता है तो इसकी सूचना इस विकल्प पर उपलब्ध मोबाइल नंबर पर कॉल करके दे सकता है ।

साइबर हेल्पलाईन नम्बर- 7587644935- यह सुविधा क्षेत्रीय स्तर पर प्रारंभ की गई है काल करने के उपरांत आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराते ही हमारे कंट्रोल रुम का तत्काल बैंक, वालेट जैसे फोन पे, पे-टीएम, गूगल पे, इत्यादि के नोडल अधिकारी से संपर्क कर राशि को फ्रीज कराने एवं अन्य सायबर संबंधी मदद के लिये कार्य करता है ।

गुप्त सूचना - स विकल्प पर कोई भी व्यक्ति अपना नाम गोपनीय रखकर किसी भी अपराध की सूचना लिखित रुप में दे सकता है ।

शिकायत - इस विकल्प पर कोई भी व्यक्ति अपनी किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज कर सकता है ।

मोबाइल संबंधी - यदि आपका मोबाइल गुम हो जाता है तो अब आपको जगह जगह शिकायत करने की आवश्यकता नहीं है। बस अपने ही घर से बैठे बैठे मोबाइल के माध्यम से गुम मोबाइल की शिकायत दर्ज कर सकते है ।

मोस्ट वांटेड - इस सेवा में इनामी बदमाशों एवं अपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्तियों के रिकार्ड की सूची फोटो सहित दर्ज है जिस किसी व्यक्ति को इन वदमाशों की जानकारी मिलती है, तो इसकी सूचना संबंधित थानों को दे सकते है ।

लॉस्ट पिरोपरटी - इस सेवा के माध्यम से नागरिकों द्वारा गुना क्षेत्राधिकार में खोई हुई संपत्ति का पंजीकरण किया जा सकता है। जैसे- मोबाइल, एटीएम कार्ड, शैक्षणिक दस्तावेज, ड्राइविंग लायसेंस एवं अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज आदि।

Updated : 28 Feb 2022 2:30 PM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top