Home > राज्य > मध्यप्रदेश > गुना > अभी तक माने जाते थे अतिक्रमणकारी, अब बने भूस्वामी

अभी तक माने जाते थे अतिक्रमणकारी, अब बने भूस्वामी

अभी तक माने जाते थे अतिक्रमणकारी, अब बने भूस्वामी
X

अभी तक माने जाते थे अतिक्रमणकारी, अब बने भूस्वामी

गुना। सालों साले से जिस जमीन पर वह रहते आ रहे थे। साथ ही अपने और अपने परिवार के जीवन यापन के लिए खेती कर रहे थे। फिर भी उस जमीन पर उनका अतिक्रमण ही माना जाता था, किन्तू अब ऐसा नहीं है, वनाधिकार उत्सव ने अब उन्हे उस जमीन का भूस्वामी बना दिया है। इसके बाद अब न उन्हे अतिक्रमणकारी जैसा अपमानजनक संबोधन सुनना पड़ेगा और नाहीं जमीन से खदेड़े जाने का डर रहेगा। गौरतलब है कि शनिवार को गरीब कल्याण सप्ताह अंतर्गत वनाधिकार उत्सव मनाया गया था। जिसमें 31 दिसंबर 2005 के पूर्व से वनभूमि में काबिज वनवासियों (अनुसूचित जनजातियों) को वनाधिकार के पट्टे दिए गए। मुख्य समारोह एक निजी गार्डन में हुआ, वहीं जिले की सभी जनपदों में भी कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस दौरान जिले के 1192 लोगों को 1623.117 हेक्टेयर भूमि का मालिक बनाया गया। इनमें गुना जनपद के 430, बमोरी में 475, आरोन के 7 तथा राघौगढ़ के 163 अनुसूचित जनजाति के लाभार्थी व्यक्ति शामिल हैं।

भूर सिंह भिलाला से की मुख्यमंत्री ने चर्चा

मुख्य समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण उपस्थितजनों को दिखाया गया। कार्यक्रम के दौरान अनूपपुर, धार एवं गुना के लाभार्थियों से वेबकास्टिंग के माध्यम से चर्चा भी की गई। जिले की सगरतला के लाभार्थी भूरसिंह भिलाला से उन्होंने बात करते हुए उसके परिवार की स्थिति तथा सिंचाई के आदि की उपलब्धता की जानकारी ली तथा उसे शुभकामनाएं दी। चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री चौहान द्वारा वनाधिकार के पट्टेधारियों को सिंचाई के साधन उपलब्ध कराने कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम को निर्देश दिए।

कहां कितने मिले पट्टे

इस मौके पर कलेक्टर पुरुषोत्तम ने बताया कि जिले में सर्वाधिक पट्टे को गुना एवं बमोरी के अनुसूचित जनजातियों के लाभार्थियों को उनके दावे के परीक्षण एवं गठित समिति के अनुमोदन उपरांत दिए गए हैं। गुना जनपद के 430 को 621.089 हेक्टेयर, बमौरी जनपद के 475 को 698.170 हेक्टेयर, आरोन जनपद 7 हितग्राहियों को 8.674 हेक्टेयर, चांचौड़ा के 117 को 113.224 तथा राघौगढ़ जनपद के 163 हितग्राहियों को 182.020 हेक्टेयर रकबे के स्वामित्व के पट्टा दिए गए। कार्यक्रम में अतिथिगणों द्वारा प्रतीक स्वरूप वनाधिकार के 5 लाभार्थियों को प्रमाण पत्रों का वितरण किया गया। संचालन आशीष टांटिया ने किया तथा आभार जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग राजेन्द्र जाटव ने व्यक्त किया।

पट्टे संभाल कर रखें, पीढ़ी दर पीढ़ी काम आएंगे : जाटव

कार्यक्रम में गुना विधायक गोपीलाल जाटव ने वनाधिकार के लाभार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा प्राप्त पट्टे संभाल कर रखें, यह पीढ़ी-दर-पीढ़ी काम आएगा। उन्होने कहा कि भाजपा सरकार लगातार जनकल्याणकारी योजना लागू कर रही है। जिसका लाभ हर जरुरतमंदों को मिलना चाहिए। उन्होने कहा कि सही मानों में विकास भाजपा सरकार ही करती है। इस समय भी प्रदेश और देश की भाजपा सरकार लगातार विकास के कदम उठा रही है। उन्होने कहा कि सालों से जमीन पर काबिज लोग इस योजना से भूस्वामी बन गए है. इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष गजेन्द्र सिकरवार, सांसद प्रतिनिधि रमेश मालवीय, पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह, वनमंडलाधिकारी डीके पालीवाल आदि मौजूद रहे।

Updated : 19 Sep 2020 3:24 PM GMT
author-thhumb

स्वदेश गुना

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top