Latest News
Home > एक्सक्लूसिव > भाजपा में उपराष्ट्रपति के नाम पर मंथन, पूर्व कांग्रेसी नेता का नाम चर्चा में

भाजपा में उपराष्ट्रपति के नाम पर मंथन, पूर्व कांग्रेसी नेता का नाम चर्चा में

दीपक उपाध्याय

भाजपा में उपराष्ट्रपति के नाम पर मंथन, पूर्व कांग्रेसी नेता का नाम चर्चा में
X

नईदिल्ली/वेब डेस्क। उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए एनडीए का उम्मीदवार कौन होगा, इसको लेकर एनडीए में मंथन चल रहा है। उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए एनडीए के पास पर्याप्त नंबर है, लेकिन बीजेपी उपराष्ट्रपति को लेकर ऐसे व्यक्ति का चुनाव करना चाहती है, जिससे पूरे देश में एक मैसेज जाए। जिन लोगों का नाम उपराष्ट्रपति के लिए सबसे ज्य़ादा चर्चा में है, उनमें पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और केरल के उपराज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान का नाम रेस में सबसे आगे चल रहा है।

बीजेपी सूत्रों के मुताबिक, उपराष्ट्रपति चुनावों को लेकर बीजेपी के पास भी पर्याप्त नंबर हैं, लेकिन एनडीए की बैठक में एक आम सहमति बनाने की बात है। बीजेपी के पास लोकसभा में 303 सदस्य हैं, जबकि 91 सदस्य राज्यसभा के हैं, साथ ही पांच नामित सदस्य हैं। कुल मिलाकर बीजेपी के पास 399 वोट हैं। जबकि सहयोगी दलों के वोट जोड़कर ये संख्या 446 तक हो जाती है। इसमें जेडीयू, आरपीआई, लोकजनशक्ति पार्टी, अपना दल, एनपीपी और एआईडीएमके शामिल हैं। उपराष्ट्रपति चुनावों में लोकसभा और राज्यसभा मिलाकर 783 वोट पड़ेंगे। इसमें जीत के लिए कुल 393 वोटों की जरुरत है।

कौन कौन हैं उपराष्ट्रपति की रेस में

कैप्टन अमरिंदर सिंह

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री रहे कैप्टन अमरिंदर सिंह को लेकर बीजेपी लंबे समय से सॉफ्ट रही हैं, हाल ही में पंजाब चुनावों में उन्होंने बीजेपी के साथ गठबंधन भी किया था। लेकिन अब स्वास्थ्य कारणों से वो राजनीति को वक्त नहीं दे पा रहे हैं, लिहाजा उनको उपराष्ट्रपति बनाया जा सकता है।

मुख्तार अब्बास नकवी

हाल ही में केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय से हटाए गए बीजेपी के इस मुस्लिम चेहरे का राज्यसभा कार्यकाल भी जल्द ही खत्म होने जा रहा है। ऐसे में बताया जा रहा है कि बीजेपी एक मुस्लिम चेहरे के तौर पर इनका नाम भी उपराष्ट्रपति के लिए प्रस्तावित कर सकता है।

आरिफ मोहम्मद खान

मुस्लिम बुद्धिजीवी के तौर पर केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान लगातार अपनी बात को बड़े ही दमदार तरीके से रखते हैं। देश में स्थितियां बनी हुई है, ऐसे में अगर उपराष्ट्रपति पद पर कोई बड़ा मुस्लिम बुद्धिजीवी आता है तो इसका असर देश के साथ साथ विदेशों में भी होगा। लिहाजा मुस्लिम चेहरे के तौर पर इनका नाम भी रेस में काफी आगे हैं।


Updated : 2022-07-11T19:20:29+05:30
Tags:    

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top