Top
Home > एक्सक्लूसिव > पश्तून मूवमेंट से विकट घबराया पाकिस्तान, विरोध के डर से लगा दी धारा 144

पश्तून मूवमेंट से विकट घबराया पाकिस्तान, विरोध के डर से लगा दी धारा 144

अफगानिस्तान से सटे नॉर्थ वज़ीरिस्तान में लगाई है धारा 144

पश्तून मूवमेंट से विकट घबराया पाकिस्तान, विरोध के डर से लगा दी धारा 144

वेब डेस्क। पाकिस्तान के लिए अब फ्रंट पर चुनौती लगातार तेजी बढ़ती ही जा रहीं हैं। पाकिस्तान ने अफगानिस्तान की सीमा से सटे नॉर्थ वज़ीरिस्तान इलाके में तुरंत प्रभाव से धारा 144 लागू कर दी है, जोकि अगले एक महीने के लिए लगायी गयी है। अफगान-पठान बहुल इस इलाके में पीटीएम के पश्तून मूवमेंट से घबराकर पाकिस्तान ने ये पाबंदी लगायी है। जिससे लोग ज्यादा विरोध न कर सकें।


दरअसल खैबर पख्तूनख्वां में जारी अफगान पठानों का पश्तून तहफुज़ मूवमेंट लगातार तेज़ होता जा रहा है। जिसकी अगुवाई युवा नेता मंजूर पश्तीन कर रहे हैं। जिसने जनवरी 2018 पाकिस्तानी आर्मी के खिलाफ आंदोलन छेड़ रखा है। बलूचिस्तान की तर्ज पर पश्तून पठानों का मूवमेंट धीरे-धीरे पश्तूनिस्तान की आजादी में तब्दील होता जा रहा है। पाकिस्तानी आर्मी ने इस मूवमेंट के कई बड़े नेताओं को जेल में ठूंस रखा है, जिनमें नेशनल एसेंबली के लिए चुने गये 2 एमएनए भी शामिल हैं। लेकिन इसके बावजूद पाकिस्तान के हर इलाके में फैले पठानों-पश्तूनों में पीटीएम ने जबरदस्त समर्थन हासिल किया है। जिसके बाद इस मूवमेंट को रोक पाना पाकिस्तान के लिए लगभग असंभव हो गया है।

एक तरफ अफगानिस्तान और दूसरी तरफ जम्मू कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा देने की कोशिश में लगा पाकिस्तान अब इतना कमज़ोर हो चुका है, कि इस नये फ्रंट पर लड़ने की क्षमता पाकिस्तान में नहीं है। लेकिन इसके बावजूद पाकिस्तान सीधे-सीधे पीटीएम को कुचलने की कोशिश में जुट गया है। नॉर्थ वजीरिस्तान पश्तूनों का सबसे मज़बूत गढ़ है, पिछले कुछ दिनों से इस इलाके में पीटीएम मूवमेंट फिर से तेज़ हो गया है। आने वाले दिनों में पीटीएम नेता मंजूर पश्तीन कई रैलियां करने वाला था, जिसके आहट से घबराकर पाकिस्तान ने एक महीने के लिए धारा 144 लागू कर दी है।

Source - jammukashmirnow

Updated : 20 Aug 2019 9:02 AM GMT
Tags:    

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top