Top
Home > मनोरंजन > मध्यप्रदेश के जंगलों से गूंजेगी शेरनी की दहाड़

मध्यप्रदेश के जंगलों से गूंजेगी शेरनी की दहाड़

विवेक पाठक

मध्यप्रदेश के जंगलों से गूंजेगी शेरनी की दहाड़
X

टाइगर स्टेट कहे जाने वाले मध्यप्रदेश से फिल्मी दुनिया में जल्द नयी दहाड़ सुनने वाली है। डर्टी पिक्चर फेम हिन्दी फिल्मों की अदाकारा विद्या बालन शेरनी फिल्म के जरिए अपने प्रशंसकों से मुखातिब होंगी। यह फिल्म कथित रुप से आदमखोर अवनि शेरनी की कहानी सिनेप्रेेमियों के सामने पेश करेगी।

शेरनी फिल्म में यह रोचक कथानक बेहद पेशेवर तरीके से फिल्माया जा रहा है। चूंकि कहानी जंगल से जुड़ी है तो इस कारण से जंगल जंगल जाकर फिल्म की अधिक शूटिंग हो रही है। मध्यप्रदेश चूंकि इन दिनों फिल्म निर्माताओं का पसंदीदा क्षेत्र बना है इसलिए यहां पर भी शेरनी फिल्म के निर्माता अपना सेटअप लेकर काफी दिनों से डटे हुए हैं।

खबर है कि शेरनी की शूटिंग मध्यप्रदेश में पूरी हो गयी है। इस फिल्म के जरिए विद्या बालन एक नयी कहानी के साथ दर्शकों के सामने रुबरु होंगी। जंगल और जानवरों से जुड़ी हुई कहानियां हमें हमेशा से आकर्षित करती रही हैं। अवनि शेरनी की कहानी भी मीडिया में बहुत सुर्खियों में रही थी। चर्चा में रहा था कि महाराष्ट्र के जंगलों में इस शेरनी का मूवमेंट था एवं एक समय बाद इसके आदमखोर होने के कारण इसको मारने के आदेश दे दिए गए थे हालांकि इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका भी दायर हुई एवं सुप्रीम कोर्ट ने मामले में सुनवाई भी की मगर इसी बीच अवनि के मारे जाने की खबर आ गयी। अवनि शेरनी के इस पूरे मामले पर पर्यावरणप्रेमियों का देश भर से विरोध सामने आया था। कहा जा रहा था कि जानवर इंसानी बस्तियों में नहीं आ रहे हैं बल्कि हकीकत तो यह है कि इंसान अपने घर बनाते बनाते जंगलों के इतने नजदीक पहुंच गया है कि वन्यप्राणियों के प्राकृतिक आवास संकट में हैं। शेर चीते तेन्दुए प्राकृतिक रुप से विचरण नहीं कर पा रहे हैं एवं एक समय बाद उनका एवं इंसानों का सामना हो रहा है जिसमें जानवरों को अकारण मारा जा रहा है। अवनि शेरनी के प्रकरण ने देश भर में वन्यजीवों के प्राकृतिक आवासों की सुरक्षा पर एक बहस छेड़ी थी।

देखना है कि विद्या बालन की यह फिल्म इस काम को कितना कर पाती है। क्या इस फिल्म में इस बहस को कुछ मंच दिया भी गया है या नहीं अथवा फिल्म सतही तौर पर मसाला फिल्म की तरह पूरे मामले से किनारे करते हुए फिल्मायी गयी है। चूंकि इस फिल्म की शूटिंग अपने मध्यप्रदेश में भी की गई है इसलिए हम सबका इसके प्रति सहज आकर्षण तो बनता ही है। बाकी जब फिल्म देखेंगे तो हमारे सवालों के जवाब हमको मिल ही जाएंगे तो तब तक तो विद्या बालन को इस फिल्म के लिए शुभकामनाएं देते रहिए साथियो।

Updated : 29 Nov 2020 10:31 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top