Top
Home > मनोरंजन > दस्यु सरगना ददुआ पर बनी फिल्म तानाशाह 7 को रिलीज

दस्यु सरगना ददुआ पर बनी फिल्म 'तानाशाह' 7 को रिलीज

- डाकू शिव कुमार कुर्मी उर्फ ददुआ की भूमिका में फतेहपुर निवासी दिलीप आर्या दिखेंगे - चित्रकूट के देवकली, कोबरा, गढ़चपा मानिकपुर, कर्वी, सिमरदहा, चमराहुआ सकरौहा में हुई शूटिंग

दस्यु सरगना ददुआ पर बनी फिल्म

बांदा। उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के पाठा इलाके में तीन दशक तक सक्रिय रहे दस्यु सरगना ददुआ के जीवन पर आधारित फिल्म 'तानाशाह' 7 फरवरी को देश के सिनेमाघरों में रिलीज होगी। इस फिल्म में डाकू शिव कुमार कुर्मी उर्फ ददुआ की भूमिका में फतेहपुर निवासी दिलीप आर्या दिखेंगे।

फिल्म में बतौर नायक काम करने वाले फतेहपुर निवासी दिलीप आर्या ने बताया कि यह फिल्म सच्ची घटनाओं पर आधारित है लेकिन किसी तरह के विवाद से बचने के लिए फिल्म में ददुआ का नाम दद्दू रखा गया। उन्होंने यह भी बताया कि ददुआ के पुत्र वीर सिंह और पूर्व सांसद बालकुमार पटेल ने फिल्म की कहानी को तोड़ मरोड़ कर प्रस्तुत करने का आरोप लगाया है। इस पर हमारा जवाब है कि यह फिल्म डॉक्यूमेंट्री नहीं है बल्कि इसे कमर्शियल फिल्म के रूप में बनाया गया है। फिल्म की शूटिंग चित्रकूट जनपद के देवकली, कोबरा, गढ़चपा मानिकपुर, कर्वी, सिमरदहा, चमराहुआ सकरौहा आदि स्थानों पर की गई है। फिल्म में ददुआ के जीवन को जीवंत दिखाने के लिए उनके परिवार से मिलकर ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल करने की कोशिश की गई है।

उन्होंने बताया कि 'तानाशाह' बनाने का सिलसिला लगभग 5 साल पहले शुरू हुआ था। फिल्म की प्री प्रोडक्शन 10 से 15 लोगों की यूनिट चित्रकूट, मानिकपुर एवं कर्वी कई बार फिल्म के तथ्यों की रिसर्च के लिए आई और इनकी मुलाकात ददुआ से जुड़े कई लोगों से हुई। हर तरह की जानकारी इकठ्ठा करने के बाद अंत में शूटिंग स्थलों की रेकी के लिए भी यूनिट यहां आई। फिल्म के निर्देशक रितम श्रीवास्तव ने लगभग एक दशक देश के जाने-माने फिल्म निर्माता प्रकाश झा के साथ उनकी कई हिट फिल्मों में बतौर सहायक निर्देशक काम किया है। दिलीप आर्य के मुतबिक उनकी यह पहली फिल्म है। वह भारतेंदु नाट्य अकादमी लखनऊ के छात्र रहे हैं और इस फिल्म के पहले रंगमंच पर उन्होंने कई बड़े छोटे रोल किए हैं।

Updated : 27 Jan 2020 3:09 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top