Home > मनोरंजन > सतीश कौशिक मुथु स्वामी से लेकर कैलेंडर तक इन...ख़ास भूमिकाओं के लिए याद किए जाएंगे

सतीश कौशिक मुथु स्वामी से लेकर कैलेंडर तक इन...ख़ास भूमिकाओं के लिए याद किए जाएंगे

सतीश कौशिक हमेशा सपोर्टिंग रोल में दर्शकों के सामने आए। उन्होंने फिल्मों में विलेन से लेकर कॉमिक तक अनेक किरदार निभाएं

सतीश कौशिक मुथु स्वामी से लेकर कैलेंडर तक इन...ख़ास भूमिकाओं के लिए याद किए जाएंगे
X

मुंबई। बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर-प्रोड्यूसर और एक्टर सतीश कौशिक का आज यानी 9 मार्च निधन हो गया। उनके निधन से मनोरंजन जगत को गहरा धक्का लगा है। उन्होंने अपने दमदार अभिनय से कई भूमिकाओं को यादगार बना दिया। एक अभिनेता के तौर पर ही नहीं बल्कि एक निर्देशक और निर्माता के तौर पर भी उन्होंने कई दमदार फिल्में दी। हालांकि, अभिनेता के रूप में दर्शकों ने उन्हें हमेशा याद किया। उन्होंने बड़े पर्दे पर अलग-अलग भूमिकाएँ निभाईं। इनमें से कुछ किरदार हमेशा दर्शकों की याद में बने रहेंगे।

सतीश कौशिक हमेशा सपोर्टिंग रोल की भूमिकाओं में दर्शकों के सामने आए। उन्होंने कभी फिल्म में विलेन का किरदार निभाया तो कभी फनी किरदार, आईए जानते हैं उनके कुछ चर्चित किरदार -

फिल्म मिस्टर इंडिया: सतीश कौशिक ने बॉलीवुड अभिनेता अनिल कपूर और अभिनेत्री श्रीदेवी अभिनीत फिल्म ''मिस्टर इंडिया'' में ''कैलेंडर'' की भूमिका निभाई थी। उनके रोल को दर्शकों ने पसंद किया था।


फिल्म साजन चले ससुराल: गोविंदा, तब्बू और करिश्मा कपूर की फिल्म ''साजन चले ससुराल'' 1996 में रिलीज हुई थी। सतीश कौशिक ने इस फिल्म में ''मुथु स्वामी'' की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में उन्होंने अपने ह्यूमर से सभी को खूब हंसाया था।

फिल्म स्वर्ग: 1990 में रिलीज हुई फिल्म ''स्वर्ग'' में भी उन्होंने बहुत ही कमाल की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में वे गोविंदा के साथ सपोर्टिंग रोल में नजर आए थे। इस फिल्म में उनके डायलॉग्स भी हिट रहे थे।



फिल्म मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी: सतीश कौशिक ने 1997 में अक्षय कुमार स्टारर फिल्म ''मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी'' में एक ज्योतिषी की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में वे अक्षय कुमार के मामा बने थे।

आपको बता दें कि हरियाणा के महेंद्रगढ़ में जन्मे सतीश कौशिक ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत 1983 में फिल्म ''मासूम'' से की थी। इसके बाद उन्होंने करीब 100 फिल्मों में काम किया। 1993 में उन्होंने फिल्म ''रूप की रानी चोरों का राजा'' से फिल्म निर्देशन की दुनिया में कदम रखा और करीब दर्जन भर फिल्मों का निर्देशन किया। सतीश कौशिक ने वैसे तो हर रोल में काम किया है, लेकिन उनकी कॉमेडी का कोई तोड़ नहीं है।

Updated : 13 April 2024 12:55 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top