Home > मनोरंजन > महाभारत के 'भीम' प्रवीण सोबती का निधन, अर्जुन अवार्ड से थे सम्मानित

महाभारत के 'भीम' प्रवीण सोबती का निधन, अर्जुन अवार्ड से थे सम्मानित

महाभारत के भीम प्रवीण सोबती का निधन, अर्जुन अवार्ड से थे सम्मानित
X

मुंबई। बीआर चोपड़ा की महाभारत में भीम का किरदार निभा कर मशहूर हुए अभिनेता प्रवीण कुमार सोबती का निधन हो गया है। उन्होंने 74 वर्ष की उम्र में सोमवार रात अंतिम सांस ली। दिग्गज गायिका लता मंगेशकर के बाद अब इस कलाकार के निधन की खबर से मनोरंजन जगत में शोक की लहर फ़ैल गई है।

महाभारत में युधिष्ठिर का किरदार निभाने वाले गजेंद्र चौहान ने अभिनेता प्रवीण कुमार सोबती के निधन पर दुःख व्यक्त करते हुए लिखा-'आज सुबह ही एक और दुःखद समाचार मिला। मेरे महाभारत के भाई प्रवीण कुमार जी हम सबको छोड़कर अनंत यात्रा पर निकल गए हैं। विश्वास नही हो रहा। भाजी, आप हमेशा हमारी यादों में रहेंगे।ओम शांति ओम शांति ओम शांति!'

प्रवीण कुमार सोबती एक अभिनेता का अलावा एक एथलीट भी थे। अभिनय जगत में कदम रखने से पहले प्रवीण कुमार सोबती हैमर और डिस्कस थ्रो एथलीट थे। वह चार बार के एशियाई खेलों के पदक विजेता 2 स्वर्ण, 1 रजत और 1 कांस्य रहे थे। और उन्होंने दो ओलंपिक खेलों (1968 मैक्सिको खेलों और 1972 म्यूनिख खेलों) में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया है। वह अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित हो चुके थे।

फिल्म रक्षा से अभिनय जगत में कदम रखा -

प्रवीण कुमार सोबती ने साल 1981 में आई फिल्म रक्षा से अभिनय जगत में कदम रखा था। इसके बाद वह कई फिल्मों व धारावाहिकों में अभिनय करते नजर आये। लेकिन उन्हें असली पहचान मिली थी बीआर चोपड़ा के धारावाहिक महाभारत में भीम के किरदार से। इस धारावाहिक में उनके किरदार को दर्शकों ने काफी पसंद किया और वह घर -घर में काफी मशहूर हो गए। इसके बार वह कई फिल्मों में नजर आये, जिनमें इलाका, आखिर क्यों, घायल, सिंहासन, हुकूमत, अधिकार, अजूबा, बेटा हो तो ऐसा, जान आदि शामिल हैं।जानकारी के अनुसार प्रवीण कुमार सोबती काफी समय से बीमार थे और आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे। उनका निधन मनोरंजन जगत की अपूरणीय क्षति है।

Updated : 11 Feb 2022 7:19 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top