Home > मनोरंजन > करण जौहर ने मनाया 50वां जन्मदिन, एक्टिंग से किया था बॉलीवुड में डेब्यू, अब सफल निर्देशक

करण जौहर ने मनाया 50वां जन्मदिन, एक्टिंग से किया था बॉलीवुड में डेब्यू, अब सफल निर्देशक

करण जौहर ने मनाया 50वां जन्मदिन, एक्टिंग से किया था बॉलीवुड में डेब्यू, अब सफल निर्देशक
X

मुंबई। बॉलीवुड के फेमस प्रोड्यूसर और डायरेक्टर करण जौहर आज अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनके इस खास दिन पर फिल्मी हस्तियां सोशल मीडिया के जरिए उन्हें बधाई दे रही हैं, वहीं उनकी खास दोस्त और कोरियोग्राफर फराह खान का एक खास वीडियो भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

वीडियो के शुरू में फराह सबसे पहले करण को बर्थडे विश करती हैं और उसके बाह वह करण का ड्रेसिंग रूम दिखाती हैं, जहां के वार्डरोब में उनके सैकड़ों जोड़ी कपड़े टंगे हैं तो वहीं जमीन पर रखे कई जोड़ी जूते भी नजर आ रहे हैं। करण के कपड़ों और जूतों का कलेक्शन देखकर कोई भी हैरान रह जाएगा। वीडियो में फराह कहती हैं, 'ओ माय गॉड! हम करण जौहर की वॉर्डरोब में हैं और देखो क्लोजेट में कौन है।' इसके बाद फराह करण से पूछती हैं कि क्या वो क्लोजेट से बाहर आना चाहेंगे? जिसके बाद करण शर्माते हुए कैमरा के फ्रेम से बाहर हो जाते हैं।

अभिनय से की शुरुआत -

उल्लेखनीय है कि करण जौहर का जन्म 25 मई, 1972 को हुआ था। करण फिल्म निर्माता स्वर्गीय यश जौहर और हीरू जौहर के बेटे हैं। पिता के निधन के बाद करण ने धर्मा प्रोडक्शन को आगे बढ़ाया। करण की जिंदगी पर अपने पिता के कार्यों का बहुत प्रभाव पड़ा। पिता के नक्शे कदम पर चलते हुए करण ने भी अपना करियर फिल्म मेकिंग को चुना। आज करण जौहर फिल्म जगत के एक जाने माने और मल्टीटैलेंटेड शख्स हैं। करण ने अपने करियर की शुरुआत साल 1989 में दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक 'इंद्रधनुष' में अभिनय के साथ की। इस धारावाहिक में उन्होंने श्रीकांत का किरदार निभाया था।

बतौर अस्सिटेंट डायरेक्टर डेब्यू -

इसके बाद साल 1995 में आई फिल्म 'दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे' से करण ने बॉलीवुड में डेब्यू किया। इस फिल्म में उन्हें पहली बार बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम करने का मौका मिला। इसके साथ ही उन्होंने इस फिल्म में छोटी सी भूमिका भी निभाई थी। इसके बाद करण कई फिल्मों में अभिनय करते नजर आये जिसमें फैशन, लक बाय चांस, हंसी तो फंसी, बॉम्बे वेलवेट आदि शामिल हैं।

कुछ कुछ होता हैं पहली फिल्म

करण ने साल 1998 में फिल्म 'कुछ कुछ होता हैं' से निर्देशन के क्षेत्र में कदम रखा। बतौर निर्देशक यह करण की पहली फिल्म थी। इस फिल्म में शाहरुख खान, रानी मुखर्जी और काजोल मुख्य भूमिका में थे। यह फिल्म दर्शकों को बहुत पसंद आई और सुपरहिट रही। इसके साथ ही फिल्म ने आठ फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीते थे। इस फिल्म की सफलता ने करण को बुलंदियों पर पहुंचा दिया। इसके बाद करण ने कई फिल्मों का सफल निर्देशन किया, जिसमें कभी खुशी कभी गम, कभी अलविदा ना कहना, माय नेम इज खान, स्टूडेंट ऑफ द ईयर, लस्ट स्टोरीज आदि शामिल हैं।

ये फिल्में की प्रॉड्यूस -

करण ने फिल्म निर्देशन के साथ-साथ फिल्म निर्माण में भी हाथ आजमाया और कई सफल फिल्मों को प्रोड्यूस किया। इन फिल्मों में कल हो ना हो, काल ,अग्निपथ, ये जवानी है दीवानी, टू स्टेटस, राजी, केसरी, गुड न्यूज आदि शामिल हैं। करण ने फिल्मों के अलावा टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'कॉफी विद करण' को होस्ट किया और रियलिटी शो 'झलक दिखला जा' और 'इंडियाज गॉट टैलेंट' के जज भी रहे। इनके अलावा करण ने दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे, दिल तो पागल है, डुप्लीकेट, मोहब्बतें, मैं हूं ना, वीर-जारा और ओम शांति ओम आदि कई फिल्मों में कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग का भी काम किया।

सेरोगेसी से बने पिता -

करण जौहर अभी तक अविवाहित हैं, लेकिन साल 2017 में वह सेरोगेसी के जरिये पिता बने हैं। करण की बेटी का नाम रूही है। यह नाम करण की मां के नाम से मिलता जुलता हैं। वहीं करण ने अपने बेटे का नाम अपने पिता के नाम पर यश जौहर रखा हैं।

अपकमिंग फिल्में -

करण जौहर फिल्म जगत में अब भी सक्रिय हैं। बतौर निर्देशक उनकी फिल्म 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' जल्द ही बड़े पर्दे पर दस्तक देने वाली है। वहीं बतौर निर्माता उनकी कई फ़िल्में रिलीज के लिए कतार में हैं, जिसमें गोविंदा नाम मेरा, ब्रह्मास्त्र, लाइगर, जुग जुग जियो, दोस्ताना 2 आदि शामिल हैं।

Updated : 2022-05-27T19:21:11+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top