Top
Home > मनोरंजन > 48 साल के हुए मशहूर फिल्ममेकर करण जौहर

48 साल के हुए मशहूर फिल्ममेकर करण जौहर

48 साल के हुए मशहूर फिल्ममेकर करण जौहर
X

मुंबई। बॉलीवुड के मशहूर फिल्ममेकर करण जौहर 48 साल के हो गए हैं। करण जौहर का जन्म 25 मई 1972 को हुआ था। करण फिल्म निर्माता स्वर्गीय यश जौहर और हीरू जौहर के बेटे हैं। पिता के निधन के बाद करण ने धर्मा प्रोडक्शन को आगे बढ़ाया। करण की जिंदगी पर अपने पिता के कार्यों का बहुत प्रभाव पड़ा। पिता के नक्शे कदम पर चलते हुए करण ने भी अपना करियर फिल्म मेकिंग को चुना। आज करण जौहर फिल्म जगत के एक जाने माने और मल्टीटैलेंटेड शख्स है। करण ने अपने करियर की शुरुआत साल 1989 में दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक 'इंद्रधनुष' में अभिनय के साथ की। इस धारावाहिक में उन्होंने श्रीकांत का किरदार निभाया था। इसके बाद साल 1995 में आई फिल्म 'दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे' से करण ने बॉलीवुड में डेब्यू किया। इस फिल्म में उन्हें पहली बार बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम करने का मौका मिला। इसके साथ ही उन्होंने इस फिल्म में छोटी सी भूमिका भी निभाई थी। इसके बाद करण कई फिल्मों में अभिनय करते नजर आये जिसमें फैशन, लक बाय चांस, हंसी तो फंसी, बॉम्बे वेलवेट आदि शामिल हैं।

करण ने साल 1998 में फिल्म 'कुछ कुछ होता हैं' से निर्देशन के क्षेत्र में कदम रखा। बतौर निर्देशक यह करण की पहली फिल्म थी। इस फिल्म में शाहरुख खान, रानी मुखर्जी और काजोल मुख्य भूमिका में थे। यह फिल्म दर्शकों को बहुत पसंद आई और सुपरहिट रही। इसके साथ ही फिल्म ने आठ फिल्मफेयर पुरुस्कार भी जीते थे। इस फिल्म की सफलता ने करण को बुलंदियों पर पहुंचा दिया। इसके बाद करण ने कई फिल्मों का सफल निर्देशन किया, जिसमें कभी खुशी कभी गम, कभी अलविदा ना कहना, माय नेम इज खान, स्टूडेंट ऑफ द ईयर, लस्ट स्टोरीज आदि शामिल हैं।

करण ने फिल्म निर्देशन के साथ-साथ फिल्म निर्माण में भी हाथ आजमाया और कई सफल फिल्मों को प्रोड्यूस किया। इन फिल्मों में कल हो ना हो, काल ,अग्निपथ, ये जवानी है दीवानी, टू स्टेटस, राजी, केसरी, गुड न्यूज आदि शामिल हैं। करण ने फिल्मों के अलावा टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले मशहूर शो 'कॉफी विद करण' को होस्ट किया और रियलिटी शो 'झलक दिखला जा' और 'इंडियाज गॉट टैलेंट' के जज भी रहे। इनके अलावा करण ने दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे, दिल तो पागल है, डुप्लीकेट, मोहब्बतें, मैं हूं ना, वीर-जारा और ओम शांति ओम आदि कई फिल्मों में कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग का भी काम किया।

करण जौहर अब तक अविवाहित हैं, लेकिन साल 2017 में वह सेरोगेसी के जरिये पिता बने हैं। करण के बेटी का नाम रूही है। यह नाम करण की मां के नाम से मिलता जुलता हैं। वहीं करण ने अपने बेटे का नाम अपने पिता के नाम पर यश जौहर रखा हैं। करण जौहर के प्रोडक्शन में दो फिल्में 'सूर्यवंशी' और 'ब्रह्मास्त्र' बनकर तैयार है, लेकिन लॉकडाउन की वजह से फिल्म अभी रिलीज नहीं हो पाई है। यह इसी साल रिलीज होगी।

Updated : 25 May 2020 9:15 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top