Top
Home > मनोरंजन > 'टेलीविजन क्वीन' के नाम से मशहूर एकता कपूर ने मनाया 46वां जन्मदिन, ऐसा रहा सफर

'टेलीविजन क्वीन' के नाम से मशहूर एकता कपूर ने मनाया 46वां जन्मदिन, ऐसा रहा सफर

टेलीविजन क्वीन के नाम से मशहूर एकता कपूर ने मनाया 46वां जन्मदिन, ऐसा रहा सफर
X

मुंबई। एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में 'टेलीविजन क्वीन' के नाम से मशहूर प्रोड्यूसर और डायरेक्टर एकता कपूर आज 46 साल की हो गई हैं। उन्होंने टॉलीवुड ही नहीं, बल्कि बॉलीवुड में भी अपनी खास पहचान बनाई है। 7 जून, 1975 को जन्मीं एकता कपूर दिग्गज फिल्म अभिनेता जितेन्द्र एवं शोभा कपूर की बेटी हैं और उनके छोटे भाई तुषार कपूर फिल्म जगत के जाने-माने अभिनेता हैं। एकता ने अपने करियर की शुरुआत महज 15 साल की उम्र में कैलाश सुरेंद्रनाथ के विज्ञापन और फिल्म के साथ की, परंतु असफल रहीं।हालांकि, एकता चाहती तो कामयाब होने के लिए अपने पिता के नाम का सहारा ले सकती थीं, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया और अपनी मेहनत के बलबूते पर कामयाबी हासिल की। हालांकि यह कामयाबी उन्हें काफी कड़ी मेहनत के बाद मिली, लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी।

बालाजी टेलीफिल्म्स -

अपनी पहली असफलता के बाद एकता ने अपने पिता की सलाह से तय किया कि वह एक प्रोड्यूसर बनेंगी। इसके बाद एकता ने साल 1994 में पिता के सहयोग से खुद के प्रोडक्शन बिजनेस की शुरुआत की, जिसका नाम बालाजी टेलीफिल्म्स रखा गया। कठिन संघर्षों के बाद एकता की मेहनत ने अपना रंग दिखाना शुरू किया और साल 1995 में बालाजी टेलीफिल्म्स के बैनर तले बनी पहले धारावाहिक 'पड़ोसन' का निर्माण हुआ। यह एक कॉमेडी धारावाहिक था, जिसका प्रसारण दूरदर्शन पर हुआ। इसी साल एकता के तीन धारावाहिक और आए, जिसमें मशहूर धारावाहिक 'हम पांच' भी शामिल था। इस धारावाहिक ने एकता को एक सफल और अच्छे निर्माता के रूप में पहचान दिलाई। इसके बाद एकता ने कई धारावाहिकों का निर्माण किया और सफलता की सीढ़ियां चढ़ती गईं।साल 2000 में एकता ने कई टेलीविजन धारावहिकों की लाइन लगा दी, जो घर-घर में काफी मशहूर हुए। इस दौर में एकता टेलीविजन पर राज करने लगी और बहुत प्रसिद्ध हुईं। इस साल उनके द्वारा निर्मित धारावहिकों में 'घर एक मंदिर' और 'क्योंकि सांस भी कभी बहु थी' ने लोगों के दिलों में खास जगह बनाई। इन धारावाहिकों ने एकता को सफलता की नई सीढ़ियां बख्शी और देखते-देखते एकता टेलीविजन क्वीन बन गईं।

ये धारावाहिक प्रसिद्ध -

एकता के मशहूर धारावाहिकों में कुटुंब, कसौटी जिंदगी की, कसम से, पवित्र रिश्ता, बड़े अच्छे लगते हैं, कुमकुम भाग्य आदि शामिल हैं। साल 2001 में एकता ने फिल्म 'क्योंकि मैं झूठ नहीं बोलता से' बॉलीवुड में कदम रखा। इसके बाद एकता ने बॉलीवुड में कई सुपरहिट फिल्में दी जिसमें कुछ तो है, लव सेक्स और धोखा, वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई, शोर इन द सिटी, द डर्टी पिक्चर, लूटेरा, उड़ता पंजाब, ड्रीम गर्ल आदि शामिल हैं। एकता ने धारावाहिक और फिल्मों के अलावा कई वेब सीरीज का भी निर्माण किया हैं जिसमें बेवफा से वफा, हक से, गन्दी बात, बारिश आदि शामिल हैं।एकता कपूर आज टेलीविजन ही नहीं फिल्म जगत का भी एक बड़ा नाम हैं। मनोरंजन जगत में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए भारत सरकार ने साल 2020 में उन्हें पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया। एकता कपूर ने अभी तक शादी नहीं की है। साल 2019 में वह सेरोगेसी के माध्यम से एक बेटे की मां बनी। एकता कपूर के बेटे का नाम रवि कपूर हैं।

Updated : 2021-06-07T19:22:57+05:30
Tags:    

Prashant Parihar

पत्रकार प्रशांत सिंह राष्ट्रीय - राज्य की खबरों की छोटी-बड़ी हलचलों पर लगातार निगाह रखने का प्रभार संभालने के साथ ही ट्रेंडिंग विषयों को भी बखूभी कवर करते हैं। राजनीतिक हलचलों पर पैनी निगाह रखने वाले प्रशांत विभिन्न विषयों पर रिपोर्टें भी तैयार करते हैं। वैसे तो बॉलीवुड से जुड़े विषयों पर उनकी विशेष रुचि है लेकिन राजनीतिक और अपराध से जुड़ी खबरों को कवर करना उन्हें पसंद है।  


Next Story
Share it
Top