Home > मनोरंजन > 53 साल की हुईं बॉलीवुड की धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित

53 साल की हुईं बॉलीवुड की धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित

53 साल की हुईं बॉलीवुड की धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित
X

मुंबई। अपनी मनमोहक मुस्कान से लाखों लोगों को दीवाना बनाने वाली खूबसूरत अदाकारा माधुरी दीक्षित आज 53 साल की हो गई है। माधुरी दीक्षित का जन्म 15 मई, 1967 को महाराष्ट्र में हुआ था। 80 और 90 के दशक में रुपहले परदे पर अदायगी का जलवा बिखेरने वाली माधुरी को बचपन से ही नृत्य में रुचि थी, जिसके कारण महज तीन साल की उम्र में उन्होंने नृत्य सीखना प्रारम्भ कर दिया और आठ साल की उम्र में वह कत्थक नृत्य में पारंगत हो गई। उन्होंने कभी भी नहीं सोचा था कि वो एक्टिंग को अपना करियर बनाएंगी। उनका रुझान माइक्रोबायोलॉजी की पढ़ाई में ज्यादा था और यही कारण है की उन्होंने मुंबई के विले पार्ले के कॉलेज से इसकी पढ़ाई भी की।

माधुरी को राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म 'अबोध' में बतौर मुख्य अभिनेत्री काम करने का मौला मिला। साल 1984 में रिलीज हुई इस फिल्म में माधुरी के साथ बंगाली फिल्मों के मशहूर अभिनेता तपस पॉल भी मुख्य भूमिका में थे। हालांकि यह फिल्म फ्लॉप हो गई, लेकिन आलोचकों ने फिल्म में माधुरी के अभिनय को काफी पसंद किया। इसके बाद माधुरी को कई फिल्मों के ऑफर मिलने लगे, लेकिन उन्हें असली पहचान साल 1988 में आई फिल्म 'तेजाब' से मिली। इस फिल्म में मोहिनी के किरदार में उन्होंने दर्शकों का मन मोह लिया। इस फिल्म में उनके साथ अनिल कपूर मुख्य भूमिका में थे। फिल्म में इस जोड़ी को काफी पसंद किया गया और फिल्म के गाने भी काफी मशहुर हुए। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही और माधुरी फिल्मी दुनिया की सुपरहिट अभिनेत्री बन गई।इसके बाद माधुरी ने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा।

माधुरी ने अपने फिल्मी करियर में हर तरह के किरदार को बखूबी निभाया चाहे वह फिल्म 'मृत्युदंड' में सशक्त नारी का किरदार हो या फिल्म दिल में चुलबुली लड़की का किरदार। फिल्म 'देवदास' में नृत्यांगना का किरदार हो या 'दिल तो पागल है' और 'हम आपके है कौन' जैसी फिल्मों का रोमांटिक किरदार या फिर 'राम लखन' में सीधी सादी लड़की का किरदार। माधुरी ने फिल्म जगत के हर बड़े किरदार के साथ अभिनय किया।

माधुरी दीक्षित की प्रमुख फिल्मों में परिंदा, खलनायक, कोयला, देवदास, आजा नचले, डेढ़ इश्कियां, गुलाब गैंग, कलंक आदि शामिल हैं। इसके अलावा माधुरी ने फिल्म 'गुलाब गैंग' के गाने 'रंगी साड़ी गुलाबी' में अपनी आवाज दी और फिल्म '15 अगस्त' को प्रोड्यूस भी किया। माधुरी बड़े पर्दे के साथ-साथ छोटे पर्दे शो में भी नजर आई। वह रियलिटी शो 'झलक दिखला जा' और 'डांस दीवाने' की जज भी रही। माधुरी सोशल मीडिया पर भी सक्रिय हैं। उन्होंने हाल ही में अपना यूट्यूब चैनल भी लांच किया है।माधुरी दीक्षित को फिल्मों में उनके सराहनीय योगदान के लिए भारत सरकार ने साल 2008 में 'पद्मश्री' से सम्मानित किया। माधुरी दीक्षित ने साल 1999 में यूएसए बेस्ड डॉक्टर श्री राम नेने से शादी की और उनके दो बेटे रियान और एरिन नेने हैं।

Updated : 15 May 2020 8:19 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top