Top
Home > मनोरंजन > बर्थडे स्पेशल : 16 साल की उम्र में फिल्म बॉबी से की थी करियर की शुरुआत

बर्थडे स्पेशल : 16 साल की उम्र में फिल्म 'बॉबी' से की थी करियर की शुरुआत

बर्थडे स्पेशल : 16 साल की उम्र में फिल्म बॉबी से की थी करियर की शुरुआत
X

मुंबई। फिल्म जगत की दिग्गज अदाकारा डिंपल कपाड़िया आज 63 साल की हो गई हैं। सत्तर-अस्सी के दशक में बड़े पर्दे पर राज करने वाली डिम्पल कपाड़िया का जन्म 8 जून, 1957 को गुजराती परिवार में हुआ था। डिंपल ने अपने करियर की शुरुआत महज 16 साल की उम्र में राज कपूर निर्देशित फिल्म 'बॉबी' से की थी। अपनी पहली फिल्म में डिंपल को बतौर मुख्य अभिनेत्री अभिनय करने का मौका मिला। इस फिल्म में उनके अपोजिट ऋषि कपूर नजर आये थे। इस फिल्म में डिंपल काफी बोल्ड अवतार में नजर आई थी। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही और डिंपल रातो-रात स्टार बन गई।

इस फिल्म में डिंपल को उनके शानदार अभिनय के लिए फिल्मफेयर का बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड भी मिला। इस फिल्म के बाद डिंपल के आगे कई फिल्मों की कतार लग गई, लेकिन डिंपल ने फिल्मों को अलविदा कहते हुए साल 1973 में सुपरस्टार राजेश खन्ना से शादी कर ली। डिंपल कपाड़िया की राजेश खन्ना से पहली मुलाकात अहमदाबाद के नवरंगपुरा स्पोर्ट्स क्लब में हुई थी। राजेश खन्ना 70 के दशक में नवरंगपुरा स्पोर्ट्स क्लब के प्रोग्राम में बतौर चीफ गेस्ट गए थे। यहीं पर उनकी मुलाकात डिंपल कपाड़िया से हुई और वे पहली नजर में ही उनके दीवाने हो गए थे। यहीं से राजेश और डिंपल की लव स्टोरी की शुरुआत हुई। डिम्पल और राजेश की दो बेटियां ट्विंकल खन्ना और रिंकी खन्ना हैं। डिंपल और राजेश का वैवाहिक जीवन लम्बे समय तक नहीं चल पाया और शादी के दस साल बाद साल 1982 में दोनों अलग हो गए। राजेश खन्ना से अलगाव के बाद डिंपल ने साल 1984 में फिल्म 'जख्मी शेर' से बॉलीवुड में पुनः कदम रखा, लेकिन यह फिल्म बुरी तरह फ्लॉप रही। इसके बाद साल 1985 में रमेश सिप्पी द्वारा निर्देशित फिल्म 'सागर' में डिंपल को एक बार फिर से अभिनेता ऋषि कपूर के साथ अभिनय करने का मौका मिला।

यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। इस फिल्म में उनके अभिनय के लिए एक बार फिर उन्हें फिल्मफेयर के बेस्ट एक्ट्रेस के अवार्ड से सम्मानित किया गया। साल 1991 में आई फिल्म 'लेकिन' उनके करियर का टर्निंग पॉइंट रही। इस फिल्म का निर्माण स्वर कोकिला लता मंगेश्कर ने किया था। इस फिल्म का गाना 'यारा सिली सिली' दर्शकों के बीच बेहद लोकप्रिय हुआ था। डिंपल फिल्म जगत में अब भी सक्रिय हैं। वह आज भी लाखों दिलों पर राज करती है।

डिंपल की प्रमुख फिल्मों में बॉबी, रामलखन, सागर, लेकिन, अजूबा, नरसिम्हा ,गर्दिश अल्ला रक्खा, इंसानियत, बीस साल बाद, साजिश, इंसाफ, रुदाली ,क्रांतिवीर, फाइंडिंग फैंनी, पटियाला हाउस, लक बाय चांस, दबंग, अंग्रेजी मीडियम आदि शामिल हैं। डिंपल जल्द ही अयान मुखर्जी की फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' में अभिनय करती नजर आएगी। इसके अलावा वह जल्द ही हॉलीवुड फिल्म 'टेनेट' में नजर आने वाली हैं।

Updated : 8 Jun 2020 8:48 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top