Home > मनोरंजन > बर्थडे स्पेशल : अभिनेत्री जया बच्चन मना रही है 72वां जन्मदिन

बर्थडे स्पेशल : अभिनेत्री जया बच्चन मना रही है 72वां जन्मदिन

बर्थडे स्पेशल : अभिनेत्री जया बच्चन मना रही है 72वां जन्मदिन
X

मुंबई। दिग्गज अभिनेत्री और सांसद जया बच्चन आज 72 साल की हो गई है। उनका जन्म 9 अप्रैल,1948 को जबलपुर में मशहूर लेखक तरुण कुमार भादुड़ी के घर हुआ था। जया का वास्तविक नाम जया भादुड़ी था। जया ने अपने करियर की शुरुआत महज 15 साल की उम्र में सत्यजीत रे की बंगाली फिल्म 'महानगर' से की थी। इस फिल्म में जया सहायक भूमिका में थी। इसके बाद जया ने जल्द ही बॉलीवुड का रुख कर लिया। मुख्य भूमिका के रूप में उनकी पहली फिल्म 'गुड्डी' थी। इसी फिल्म के सेट पर जया की पहली मुलाकात अभिताभ बच्चन से हुई। फिल्म के सेट पर वह जया को छुप छुप कर देखते थे, जिसकी शिकायत जया न निर्देशक से कर दी। बाद में इस फिल्म से अमिताभ को हटा दिया गया जिसके बाद जया के मन में अमिताभ के लिए सहानुभूति जग गई।इस घटना के बाद दोनों की दोस्ती हो गई।

साल 1973 में फिल्म 'जंजीर' में दोनों साथ आये और इस दौरान यह दोस्ती प्यार में बदल गई। यह फिल्म सुपरहिट हुई है। फिल्म के हिट होने का जश्न मनाने अमिताभ और जया विदेश जाना चाहते थे, लेकिन जब उनके पिता हरिवंश राय बच्चन को यह पता लगा तो उन्होंने अमिताभ से कहा कि अगर जया को विदेश ले जाना चाहते हो तो उससे पहले तुम्हे उससे शादी करनी पड़ेगी। जिसके बाद दोनों परिवारों की मौजूदगी में दोनों ने शादी कर ली। अमिताभ से शादी के बाद जया ने अपना सरनेम बदल लिया और वह जया भादुड़ी से जया बच्चन बन गई।

जया और अमिताभ के दो बच्चे श्वेता बच्चन और अभिषेक बच्चन है। शादी के बाद भी जया ने अपने फिल्मी सफर जारी रखा और उनकी गिनती फिल्म जगत की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्रियों में होती है। उनकी प्रमुख फिल्मों में बावर्ची, परिचय, पिया का घर, शोर, अभिमान, चुपके-चुपके, शोले, सिलसिला, कभी खुशी कभी गम, कल हो ना हो, द्रोणा आदि शामिल हैं। फिल्मों के अलावा जया राजीनीति में भी सक्रिय हैं। उन्होंने साल 2004 में राजीनीति में कदम रखा था।

फिल्मों में जया ने अपने शानदार अभिनय से अपनी अलग छवि बनाई। जया अपने पूरे फिल्मी करियर में 9 बार फिल्फेयर के पुरस्कार से सम्मानित हुई है। साल 1992 में भारत सरकार ने फिल्मों में उनके सराहनीय योगदान के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया। वह आखिरी बार साल 2016 में आई करीना कपूर और अर्जुन कपूर की फिल्म 'की एंड का' में कैमियो रोल में नजर आई थी। आज भी उनके चाहने वालों की संख्या लाखों में है।

Updated : 9 April 2020 8:45 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top