Home > मनोरंजन > 52 साल के हुए अरशद वारसी, बतौर अभिनेता पहली फिल्म थी 'तेरे मेरे सपने'

52 साल के हुए अरशद वारसी, बतौर अभिनेता पहली फिल्म थी 'तेरे मेरे सपने'

52 साल के हुए अरशद वारसी, बतौर अभिनेता पहली फिल्म थी तेरे मेरे सपने
X

मुंबई। फिल्म 'मुन्नाभाई' एमबीबीएस' से सर्किट के किरदार में मशहूर हुए अभिनेता अरशद वारसी आज 52 साल के हो गए। फिल्मों में अपने बेहतर कॉमिक टाइमिंग के लिए जाने जाने वाले अभिनेता अरशद वारसी का जीवन बहुत संघर्षों भरा रहा। 19 अप्रैल,1968 को मुंबई के एक मुस्लिम परिवार में जन्में अरशद वारसी के सर से छोटी उम्र में ही माता-पिता का साया उठ गया, जिसके कारण 10वीं के बाद उन्हें अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी। महज 17 साल की उम्र में अरशद ने घर-घर जाकर कॉस्मेटिक प्रोडक्ट बेचने का काम करने लगे। अरशद को डांस में रुचि थी, इसलिए उन्होंने अपने काम के साथ-साथ मुंबई के ही अकबर सामी डांस ग्रुप को ज्वाइन कर लिया।

इसके बाद अरशद की मेहनत रंग लाने लगी। साल 1987 में अरशद को महेश भट्ट निर्देशित फिल्म 'काश' और 'ठिकाना' में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम करने का मौका मिला। इसके बाद साल 1991 में अरशद ने ने इंडियन डांस कॉम्प्टीशन जीता और साल 1992 में लन्दन में आयोजित वर्ल्ड डांस चैंपियनशिप में मॉडर्न जज केटेगरी में फोर्थ प्राइज अपने नाम किया। इसके बाद अरशद ने मुंबई में अपना डांस स्टूडियो शुरू किया जिसका नाम 'ऑसम' था। साल 1993 में अरशद ने सतीश कौशिक निर्देशित फिल्म 'रूप की रानी चोरों का राजा' में रैप 'रूप की रानी चोरों का राजा' को कोरियोग्राफ किया।

साल 1996 में अरशद को फिल्म 'तेरे मेरे सपने' में अभिनय करने का अवसर प्राप्त हुआ। यह फिल्म अमिताभ बच्चन के प्रोडक्शन हाउस की पहली फिल्म थी। इसके बाद अरशद ने कई फिल्मों में काम किया, लेकिन पहचान उन्हें साल 2003 में आई फिल्म 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' में सर्किट का किरदार निभाकर मिली। इसके बाद अरशद को मशहूर निर्देशक रोहित शेट्टी की कॉमेडी फिल्म 'गोलमाल सीरीज' में भी काम करने का मौका मिला, जिसमें उनके अभिनय को काफी पसंद किया गया। अरशद ने कॉमेडी फिल्मों में अपनी खास पहचान बनाई है। साथ ही उन्होंने कई फिल्मों में अपने संजीदा अभिनय का भी परिचय दिया है। अरशद की प्रमुख फिल्मों में हीरो हिंदुस्तानी, हलचल, मैंने प्यार क्यूं किया, लगे रहो मुनाभाई, इश्किया, डेढ़ इश्किया, जॉली एलएलबी, जिला गाजियाबाद, पागलपंती आदि शामिल हैं।

फिल्मों के अलावा अरशद छोटे पर्दे पर भी नजर आये। साल 2006 में उन्होंने 'बिग बॉस सीजन 1' को होस्ट किया। साल 2010 में डांस रियलिटी शो 'जरा नचके दिखा सीजन 2 ' में जज के रूप में नजर आये। इसके अलावा भी अरशद कई शो में आये। अरशद ने 14 फरवरी, 1999 को अपनी स्टूडेंट और वीजे मारिया गोरेट्टी के साथ लम्बे रिलेशनशिप में रहने के बाद शादी कर ली। अरशद और मरिया के दो बच्चे हैं। बेटा का नाम जेके और बेटी का नाम जेने हैं।

Updated : 19 April 2020 11:03 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top