Top
Home > मनोरंजन > 33 साल के हुए सिंगर अरिजीत सिंह, रियलिटी शो से की थी करियर की शुरुआत

33 साल के हुए सिंगर अरिजीत सिंह, रियलिटी शो से की थी करियर की शुरुआत

33 साल के हुए सिंगर अरिजीत सिंह, रियलिटी शो से की थी करियर की शुरुआत
X

मुंबई। फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर गायकों में शुमार अरिजीत सिंह आज 33 साल के हो गए हैं। लाखों दिलों पर राज करने वाले अरिजीत का जन्म 25 अप्रैल, 1987 को पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में हुआ था। अरिजीत को बचपन से ही गायन में रुचि थी। उन्हें संगीत की प्रारंभिक शिक्षा घर पर ही अपनी मां से मिली। संगीत में उनकी गहरी रुचि को देखते हुए उनके परिवार ने उन्हें राजेंद्र प्रसाद हजारी के पास क्लासिकल संगीत और तबला वादन सिखने के लिए भेजा। साल 2005 में अरिजीत ने अपने गुरु की आज्ञा से सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर रियलिटी शो 'फेम गुरुकुल' में हिस्सा लिया।

इस शो में अरिजीत की गायिकी को काफी पसंद किया गया, लेकिन वह इस शो के फाइनल में नहीं पहुंच पाए। इसके बाद अरिजीत को कई फिल्मों और एलबम में गाने का मौका मिला, लेकिन दुर्भाग्य से वे गाने रिलीज नहीं हो पाए। तब अरिजीत ने सोनी टीवी के ही एक और सिंगिंग रियलिटी शो 'दस के दस ले गए दिल' में हिस्सा लिया और शो के विजेता रहें। इसके बाद अरिजीत ने शो में जो राशि जीती उससे उन्होंने मुंबई में ही अपने रिकॉर्डिंग स्टूडियों का निर्माण कियाा और म्यूजिक निर्माता बन गए।

उन्होंने असिस्टेंट म्यूजिक प्रोग्रामर के तौर पर शंकर-एहसान-लाॅय, विशाल-शेखर और मिथुन के साथ काम किया। साल 2011 में फिल्म 'मर्डर 2' के गाने 'फिर मोहब्बत' से बॉलीवुड में बतौर सिंगर डेब्यू किया। वैसे तो ये गाना दर्शकों को काफी पसंद आया, लेकिन अरिजीत को असली सफलता साल 2013 में आई फिल्म 'आशिकी 2 'के गाने 'चाहू मैं या ना' से मिली। यह गाना दर्शकों को बहुत पसंद आया और इस गाने के लिए अरिजीत को कई पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया।

इस गाने की सफलता ने अरिजीत को संगीत की दुनिया का वो चमकता सितारा बना दिया जिसकी खूबसूरत आवाज और गायिकी की दीवानी पूरी दुनिया हो गई। इसके बाद अरिजीत ने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा। अरिजीत के गाये गानों में बेख्याली (कबीर सिंह), चन्ना मेरे आ (ऐ दिल है मुश्किल), आज से तेरी गलियां(पैडमैन), मैं फिर भी तुमको चाहूंगा (हाफ गर्लफ्रेंड) आदि प्रमुख हैं। अरिजीत आज बॉलीवुड के टॉप सिंगरों में से एक है। आज पूरी दुनिया में उनके चाहने वालों की संख्या लाखों में है। अरिजीत सिंह ने 20 जनवरी, 2014 को बचपन की दोस्त कोयल सिंह से शादी की और उनके दो बच्चे हैं।

Updated : 25 April 2020 8:18 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top