Home > मनोरंजन > अनुपम खेर ने मनाया 67वां जन्मदिन, फिल्म सारांश से बनाई पहचान

अनुपम खेर ने मनाया 67वां जन्मदिन, फिल्म सारांश से बनाई पहचान

अनुपम खेर ने मनाया 67वां जन्मदिन, फिल्म सारांश से बनाई पहचान
X

मुंबई। दिग्गज अभिनेता अनुपम खेर आज अपना 67 वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस खास मौके पर उनकी अभिनेत्री पत्नी व सांसद किरण खेर ने सोशल मीडिया के जरिये उन्हें खास अंदाज में जन्मदिन की बधाई दी है। किरण खेर ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम पर अपनी और अनुपम की एक तस्वीर शेयर की है। इसके साथ ही उन्होंने अनुपम खेर को टैग करते हुए लिखा-'जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई प्यारे पति, दोस्त, सहयोगी और मेरे प्यार! भगवान आपका भला करे! आप हमेशा सुरक्षित और स्वस्थ्य रहें!

बचपन से अभिनय का शौक -

अपने अभिनय से फिल्म जगत में अलग पहचान रखने वाले दिग्गज अभिनेता अनुपम खेर का जन्म 07 मार्च,1955 को शिमला में हुआ था। एक साधारण परिवार में पले-बढ़े अनुपम को बचपन से ही अभिनय का शौक था। उन्होंने दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से पढ़ाई पूरी की और उसके बाद अभिनेता बनने का सपना लिए मुंबई आ गए। यहां उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। साल 1982 में अनुपम की मेहनत रंग लाई और मुजफ्फर अली द्वारा निर्देशित फिल्म 'आगमन' में उन्हें अभिनय करने का मौका मिला। इसके बाद साल 1984 में महेश भट्ट की फिल्म 'सारांश' अनुपम के लिए मील का पत्थर साबित हुई।

29 साल में बुजुर्ग का किरदार -

इस फिल्म में 29 साल के अनुपम ने एक रिटायर्ड बुजुर्ग का किरदार निभाया था। फिल्म में उनके अभिनय को काफी पसंद किया गया। इसके साथ ही इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्म फेयर का बेस्ट एक्टर का अवार्ड भी मिला। इस फिल्म के बाद अनुपम का फिल्मी करियर चल पड़ा और उन्हें लगातार एक के बाद एक कई फिल्मों में अभिनय करने का मौका मिला।

400 से ज्यादा फ़िल्में -

अनुपम ने अब तक लगभग 400 से भी ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया है। उन्होंने अपने संघर्ष और दमदार अभिनय की बदौलत फिल्म जगत में एक खास मुकाम हासिल किया। अपने फिल्मी करियर में अनुपम ने हर तरह के किरदार को बखूबी निभाया। फिल्म जगत में उन्हें 'ड्रामा ऑफ स्कूल' के नाम भी जाना जाता है। उन्होंने बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक में अपने शानदार अभिनय का लोहा मनवाया। अनुपम की प्रमुख फिल्मों में उत्सव, आखिरी रास्ता, कर्मा, राम लखन, चालबाज, डर, लाडला, हम आपके हैं कौन, दिलवाले दुलहनिया ले जायेंगे, ए फैमिली मैन, द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर आदि शामिल है। फिल्मों में अभिनय के अलावा अनुपम ने कई टीवी शोज भी होस्ट किए हैं, जिसमें सवाल दस करोड़ का ,द अनुपम खेर शो-कुछ भी हो सकता है, भारतवर्ष आदि शामिल हैं।

पद्मश्री और पद्मभूषण से सम्मानित -

इन सब के अलावा अनुपम फिल्म 'मैंने गांधी को नहीं मारा' और 'तेरे संग' के निर्माता और फिल्म 'ओम जय जगदीश' के निर्देशक भी रहे हैं। अनुपम खेर की पहली शादी मधुमालती से हुई थी,लेकिन जल्द ही उनका तलाक हो गया। इसके बाद अनुपम ने साल 1985 में अभिनेत्री किरन खेर से शादी की। अनुपम खेर के चाहने वालों की संख्या लाखों में हैं। वह फिल्म जगत में अब भी सक्रिय हैं।अनुपम सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते हैं। फिल्मों में उनके सराहनीय योगदान के लिए केंद्र सरकार ने न्हें साल 2004 में पद्मश्री और साल 2016 में पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया। अनुपम खेर अब भी फिल्म जगत में सक्रिय हैं और जल्द ही फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' और 'ऊंचाई' में नजर आएंगे।

Updated : 9 March 2022 12:16 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top