Home > मनोरंजन > डिम्पल गर्ल प्रीति जिंटा मना रही 47वां जन्मदिन, दिल से की थी बॉलीवुड में एंट्री

डिम्पल गर्ल प्रीति जिंटा मना रही 47वां जन्मदिन, दिल से की थी बॉलीवुड में एंट्री

डिम्पल गर्ल प्रीति जिंटा मना रही 47वां जन्मदिन, दिल से की थी बॉलीवुड में एंट्री
X

मुंबई। बॉलीवुड में डिंपल गर्ल के नाम से मशहूर अभिनेत्री प्रीति जिंटा ने फिल्मों अपने मासूमियत और सादगी भरे अभिनय से हर किसी का दिल जीता। प्रीति का जन्म 31 जनवरी 1975 को शिमला में हुआ था। प्रीति के पिता का नाम दुर्गानंद जिंटा और मां का नाम नीलप्रभा है। प्रीति 13 साल की थी, तभी एक कार एक्सीडेंट में उनके पिता का निधन हो गया । प्रीति की स्कूली पढ़ाई शिमला के कॉन्वेंट ऑफ जीसस और मैरी स्कूल से हुई ।

इसके बाद उन्होंने सेंट बेड़े कॉलेज शिमला से आगे की पढ़ाई की। प्रीति ने ग्रेजुएशन इंग्लिश ऑनर्स और पोस्ट ग्रेजुएशन क्रिमिनल साइकोलाजी से किया है। साल 1998 में प्रीति ने मणिरत्नम की फिल्म 'दिल से' से बॉलीवुड में कदम रखा। अपनी पहली ही फिल्म में उन्हें फिल्म अभिनेता शाहरुख़ खान और मनीषा कोइराला के साथ अभिनय करने का मौका मिला। अपनी पहली ही फिल्म से प्रीति हर किसी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में कामयाब रहीं।

इस फिल्म के लिए प्रीति को बेस्ट फीमेल डेब्यू के फिल्मफेयर अवार्ड से नवाजा गया। इसके बाद प्रीति हिंदी के साथ -साथ तेलुगु और अंग्रेजी भाषाओं की भी कई फिल्मों में नजर आई। उनकी कुछ प्रमुख फिल्मों में सोल्जर, संघर्ष, क्या कहना, हर दिल जो प्यार करेगा, चोरी चोरी चुपके चुपके, दिल चाहता है, कोई मिल गया, लक्ष्य, कभी अलविदा ना कहना, भैयाजी सुपरहिट आदि शामिल हैं। इसके अलावा प्रीति जिंटा आईपीएल में क्रिकेट टीम किंग्स इलेवन पंजाब की सह मालकिन हैं।

प्रीति की निजी जिंदगी की बात करें तो उन्होंने साल 2016 में अमेरिकन सिटिजन जीन गुडइनफ के साथ शादी की। शादी के लगभग पांच साल बाद नवंबर, 2021 में 46 साल की प्रीति जिंटा सेरोगेसी के जरिए मां बनी । प्रीति जिंटा के जुड़वां बच्चों में एक बेटा और बेटी है जिनका नाम जय और जिया है। प्रीति जिंटा लम्बे समय से अभिनय जगत से दूर हैं, लेकिन वह सोशल मीडिया के जरिये फैंस से जुड़ी रहती है। सोशल मीडिया पर प्रीति जिंटा के फैन फ्लोइंग की संख्या लाखों में हैं।

Updated : 2 Feb 2022 10:45 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top