Top
Home > शिक्षा > नीट यूजी 2020 परीक्षा में इस बदलाव की तैयारी

नीट यूजी 2020 परीक्षा में इस बदलाव की तैयारी

नीट यूजी 2020 परीक्षा में इस बदलाव की तैयारी
X

दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए, इस बार राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा में एक अहम बदलाव की तैयारी चल रही है। परीक्षा कराने वाली संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ये बदलाव करने की योजना तैयार कर रही है। ये बदलाव क्या होगा, इस बारे में इस खबर में बता रहे हैं।

मेडिकल व डेंटल के यूजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा नीट यूजी 2020 में इस बार करीब 16 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने अपने वेबिनार में इस बात की जानकारी दी थी।

अब रिपोर्ट आ रही है कि एनटीए इस बार नीट की परीक्षा में स्टूडेंट्स की सीटिंग अरेंजमेंट में बदलाव करने जा रहा है। परीक्षा के दौरान दो स्टूडेंट्स के बीच कम से कम 2 मीटर की दूरी रखी जाएगी। पहले ये दूरी करीब एक मीटर या थोड़ी कम ही होती थी। ये बदलाव कोरोना महामारी के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए किया जाएगा।

स्टूडेंट्स के बीच की दूरी बढ़ेगी, तो इसका मतलब एक क्लास में पहले की तुलना में आधे स्टूडेंट्स बैठेंगे। लिहाजा एनटीए को नीट के लिए एग्जाम सेंटर्स भी दोगुने करने होंगे। सामान्य हालात में जहां एनटीए करीब 3000 सेंटर्स पर एग्जाम कराता था। अब देशभर में नीट के लिए करीब 6 हजार सेंटर्स की व्यवस्था करनी होगी।

गौरतलब है कि नीट पेन-पेपर यानी ऑफलाइन मोड पर लिया जाता है। इस बार ये परीक्षा 26 जुलाई 2020 को होने जा रही है।

NEET की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

Updated : 8 May 2020 5:42 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top