Home > शिक्षा > मप्र में 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित, यहां देखें रिजल्ट

मप्र में 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित, यहां देखें रिजल्ट

मप्र में 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित, यहां देखें रिजल्ट
X

भोपाल। मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आज हायर सेकंडरी (12वीं) का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने माध्यमिक शिक्षा मंडल में ऑनलाइन सिंगल क्लिक से परीक्षा परिणाम जारी किया। इस बार सभी द्यार्थियों को उत्तीर्ण किया गया है।

इस बार बोर्ड ने 12वीं का परीक्षा परिणाम 10वीं के 'बेस्ट ऑफ फाइव सब्जेक्ट' फॉर्मूले के आधार पर तैयार किया गया है। इसमें 10वीं कक्षा के पांच सबसे अच्छे परफॉर्मेंस वाले विषयों के अंक लिए गए हैं। इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 12वीं की परीक्षा में करीब 7 लाख 37 हजार विद्यार्थी शामिल हुए थे। किसी भी विद्यार्थी को फेल नहीं किया गया है। इनमें से 52 फीसदी विद्यार्थी प्रथम श्रेणी, 40 फीसदी द्वितीय श्रेणी और सात फीसदी विद्यार्थी तृतीय श्रेणी में पास हुए हैं।

यहां देखें परिणाम -

विद्यार्थी और उनके अभिभावक एमपी बोर्ड के पोर्टल https://mpbse.mponline.gov.in www.mpbse.nic.in,, www.mpresults.nic.in के अलावा कुछ निजी मीडिया समूहों की बेवसाइट पर भी अपना परीक्षा परिणाम देख सकेंगे।

री-एग्जाम का होगा आयोजन -

स्कूल शिक्षा मंत्री परमार ने बताया कि जो स्टूडेंट्स इस रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं, उनके लिए 01 सितम्बर से 25 सितम्बर 2021 के बीच री-एग्जाम का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन http://mpbse.nic.in या http://mponline.gov.in पर 01 अगस्त से 10 अगस्त 2021 तक कराए जाएंगे। स्टूडेंट्स चाहें तो सभी विषयों की परीक्षा दे सकते हैं या फिर जिस विषय में अंक कम हैं, सिर्फ उसकी परीक्षा दे सकते हैं।

Updated : 12 Oct 2021 10:12 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top