Top
Home > शिक्षा > मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट सितंबर में होगी आयोजित

मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट सितंबर में होगी आयोजित

मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट सितंबर में होगी आयोजित
X

नईदिल्ली। देश भर के मेडिकल संस्थानों में दाखिले के लिए 12 सितम्बर को राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट)- 2021 आयोजित की जाएगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्राधान ने सोमवार को यह जानाकारी दी। मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद प्रधान की ओर से छात्रों के बहुप्रतीक्षित प्रश्नों के मद्देनजर यह पहली घोषणा है। नीट के लिए आवेदन प्रक्रिया मंगलवार शाम 5 बजे से ntaneet.nic.in पर शुरू हो जाएगी।

पहले यह परीक्षा एक अगस्त को होने वाली थी, लेकिन अभी तक आवेदन फॉर्म जारी नहीं किए गए थे। स्नातक चिकित्सा और दंत चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश की पात्रता के लिए नीट को पास करना आवश्यक है। हर साल कम से कम 14 लाख छात्र मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं।

प्रश्नों की संख्या बढ़ेगी -

कल आवेदन पत्र जारी होने के साथ ही उम्मीद है कि नए परीक्षा पैटर्न की भी घोषणा कर दी जाएगी। उम्मीद है कि इंजीनियरिंग शिक्षा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) की तरह ही नीट-2021 के लिए भी प्रत्येक खंड में पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या बढ़ेगी और छात्रों के पास आंतरिक विकल्प होंगे। ब्रोशर जारी होते ही इसकी पुष्टि हो जाएगी।

13 जुलाई से होगी परीक्षा -

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को सिलसिलेवार ट्वीट में कहा, नीट (यूजी) 2021 देश भर में 12 सितम्बर को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आयोजित की जाएगी। आवेदन प्रक्रिया कल शाम (13 जुलाई) 5 बजे से राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की वेबसाइट के माध्यम से शुरू होगी।

कोरोना नियमों का होगा पालन

उन्होंने कहा, सामाजिक दूरी के मानदंडों को सुनिश्चित करने के लिए, जिन शहरों में परीक्षा आयोजित की जाएगी, उनकी संख्या 155 से बढ़ाकर 198 कर दी गई है। परीक्षा केंद्रों की संख्या भी 2020 में उपयोग किए गए 3862 केंद्रों से बढ़ाई जाएगी।प्रधान ने कहा कि कोरोना प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करने के लिए केंद्र में सभी उम्मीदवारों को फेस मास्क प्रदान किया जाएगा। परीक्षा केंद्रों में प्रवेश और बाहर निकलने के दौरान समय स्लॉट, कॉन्टैक्टलेस रजिस्ट्रेशन, उचित सैनिटाइजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठने आदि को भी सुनिश्चित किया जाएगा।

Updated : 12 July 2021 3:02 PM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top