Home > शिक्षा > केंद्रीय विवि में छात्र परिषद के चुनाव छह दिसंबर को

केंद्रीय विवि में छात्र परिषद के चुनाव छह दिसंबर को

हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय में छात्र परिषद के चुनाव छह दिसम्बर को होंगे। विश्वविद्यालय के तीनों परिसरों धर्मशाला, शाहपुर और देहरा में होने वाले इन चुनावों में कुल 2392 विद्यार्थी मतदान करेंगे। मतदान के दौरान विश्वविद्यालय के 12 स्कूलों के प्रतिनिधि चुने जाएंगे। छह दिसंबर को मतदान होंगे और उसी दिन शाम को परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

केंद्रीय विवि में छात्र परिषद के चुनाव छह दिसंबर को
X

धर्मशाला ।हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय में छात्र परिषद के चुनाव छह दिसम्बर को होंगे। विश्वविद्यालय के तीनों परिसरों धर्मशाला, शाहपुर और देहरा में होने वाले इन चुनावों में कुल 2392 विद्यार्थी मतदान करेंगे। मतदान के दौरान विश्वविद्यालय के 12 स्कूलों के प्रतिनिधि चुने जाएंगे। छह दिसंबर को मतदान होंगे और उसी दिन शाम को परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

गौरतलब है कि केंद्रीय विवि में मौजूदा समय में 12 स्कूल चल रहे हैं । उधर तय कार्यक्रम के मुताबिक इन चुनावों के मद्देनजर 30 नवंबर से दोपहर 12 बजे से नामांकन पत्र भरे जाने की प्रक्रिया शुरू होगी जो शाम पांच बजे तक चलेगी। नामांकन चार दिसंबर दोपहर 12 बजे तक वापस लिए जा सकेंगे। चुनाव प्रचार की प्रक्रिया चार दिसंबर को दोपहर तीन बजे से शुरू होगी, जो पांच दिसंबर को शाम पांच बजे बंद हो जाएगी। छह दिसंबर को सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे तक मतदान होंगे और शाम पांच बजे तक विजेताओं की घोषणा कर दी जाएगी।

केन्‍द्रीय विश्‍वविद्यालय अधिनियम 2009 और अधिनियम के परिनियम 36 में विश्‍वविद्यालय में प्रत्‍येक शैक्षणिक सत्र में एक छात्र परिषद के गठन का प्रावधान है, जिसमें अध्‍यक्ष के रूप में डीन छात्र कल्‍याण शैक्षणिक, खेलकूद, पाठ्येतर कार्यकलापों में श्रेष्‍ठता के आधार पर शैक्षणिक परिषद द्वारा नामित 20 विद्यार्थी और विभिन्‍न स्‍कूलों के प्रतिनिधि के रूप में विद्यार्थियों द्वारा निर्वाचित 20 प्रतिनिधि शामिल होंगे। विश्‍वविद्यालय के अधिनियम, परिनियम और लिंगदोह समिति रिपोर्ट के उपबंधों के अनुरूप छात्र परिषद के चुनाव सम्‍पन्‍न होंगे।

छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. अंबरीश कुमार महाजन ने बताया कि तीनों परिसरों में चुनाव संबंधी तैयारियां चल रही हैं, जो जल्द ही पूरी हो जाएंगी।

Updated : 16 Nov 2023 12:33 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Desk

Swadesh Desk


Next Story
Top