Home > शिक्षा > इग्नू ने शुरू की पर्यावरण विज्ञान में मास्टर ऑफ साइंस, 28 फरवरी तक होंगे आवेदन

इग्नू ने शुरू की पर्यावरण विज्ञान में मास्टर ऑफ साइंस, 28 फरवरी तक होंगे आवेदन

इग्नू ने शुरू की पर्यावरण विज्ञान में मास्टर ऑफ साइंस, 28 फरवरी तक होंगे आवेदन
X

नईदिल्ली। इंदिरा गांधी राष्‍ट्रीय मुक्‍त विश्‍वविद़यालय (इग्‍नू) पहली बार शैक्षणिक सत्र जनवरी-2021 से पर्यावरण विज्ञान में मास्टर ऑफ साइंस (एमएससी) का डिग्री पाठ्यक्रम शुरू करने जा रहा है। इस पाठ्यक्रम को इग्‍नू में स्कूल ऑफ इंटर-डिसिप्लिनरी एंड ट्रांस-डिसिप्लिनरी स्टडीज द्वारा ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) के माध्यम से पेश किया जा रहा है।

विश्वविद्यालय ने शनिवार को कहा कि किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बीएससी की डिग्री प्राप्त छात्र इसके ल‍िए आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को इग्‍नू की आधिकारिक वेबसाइट https://ignouadmission.samarth.edu.in/ पर जाकर इस पाठ्यक्रम के लिए आवेदन देना होगा। आवेदन करने की अंतिम तारीख 28 फरवरी है। इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य बढ़ती पर्यावरण और विकासात्मक समस्याओं से निपटने के लिए कुशल मानव-शक्ति तैयार करना है। यह कार्यक्रम सामाजिक-आर्थिक कारणों और प्रदूषण की विशेषताओं और प्राकृतिक पर्यावरण के क्षरण की जानकारी देगा, जिसमें मानव, वायुमंडल, पारिस्थितिकी तंत्र और अन्य जीवों पर प्रभाव शामिल हैं।

इग्नू के आधिकारिक बयान के अनुसार यह कार्यक्रम पर्यावरण के मुद्दों पर स्वतंत्र आकलन की क्षमता विकसित करने के लिए शिक्षार्थियों को आवश्यक साधन मुहैया करेगा। इसके अलावा शिक्षार्थियों को पर्यावरण प्रणालियों और समस्याओं का विश्लेषण और आकलन करने के लिए अच्छी तरह से तैयार किया जाएगा। इससे छात्र पर्यावरण नियोजन के लिए नीतियों और रणनीतियों के विकास में योगदान कर सकेंगे।

Updated : 12 Oct 2021 10:55 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top