Home > शिक्षा > शिक्षा मंत्रालय ने 9-12 कक्षा के छात्रों के लिए लॉन्च किया 'प्रेरणा कार्यक्रम', जानिए क्या होगा खास

शिक्षा मंत्रालय ने 9-12 कक्षा के छात्रों के लिए लॉन्च किया 'प्रेरणा कार्यक्रम', जानिए क्या होगा खास

शिक्षा मंत्रालय ने 9-12 कक्षा के छात्रों के लिए लॉन्च किया प्रेरणा कार्यक्रम, जानिए क्या होगा खास
X

नईदिल्ली। शिक्षा मंत्रालय के स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग ने गुरुवार को नौवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए एक सप्ताह का ‘प्रेरणा: एक अनुभवात्मक शिक्षण कार्यक्रम’ लॉन्च किया है। शिक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि ‘प्रेरणा’ नौवीं से बारहवीं कक्षा के चयनित छात्रों के लिए एक सप्ताह तक चलने वाला आवासीय कार्यक्रम है। यह एक अनुभवात्मक और प्रेरणादायक शिक्षण कार्यक्रम है। देश के विभिन्न हिस्सों से हर सप्ताह 20 चयनित छात्रों (10 लड़के और 10 लड़कियां) का एक बैच कार्यक्रम में भाग लेगा।

‘प्रेरणा कार्यक्रम’ भारत के सबसे पुराने शहरों में से एक, वडनगर, जिला मेहसाणा, गुजरात में 1888 में स्थापित वर्नाक्युलर स्कूल से चलेगा। कार्यक्रम के बाद प्रतिभागी प्रेरणा के लोकाचार को अपने-अपने समुदायों में ले जाएंगे, परिवर्तन निर्माता बनेंगे और दूसरों को प्रेरित करने के लिए सकारात्मक बदलाव लाएंगे। प्रेरणा कार्यक्रम से जुड़ने के लिए छात्र prerana.education.gov.in वेबसाइट के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं।

आईआईटी गांधी नगर द्वारा तैयार प्रेरणा स्कूल का पाठ्यक्रम नौ मूल्य आधारित विषयों- स्वाभिमान और विनय, शौर्य और साहस, परिश्राम और समर्पण, करुणा और सेवा, विविधता और एकता, सत्यनिष्ठा और शुचिता, नवचार और जिज्ञासा, श्रद्धा और विश्वास, और स्वतंत्रता और कर्तव्य पर आधारित है। इन विषयों पर आधारित कार्यक्रम युवाओं को प्रेरित करेगा और भारत की विविधता में एकता के प्रति सम्मान को बढ़ावा देगा। "वसुधैव कुटुंबकम" की भावना को मूर्त रूप देगा और आज के युवाओं को विकसित भारत के लिए एक मशाल धारक बनाने में योगदान देगा। इस प्रयास के लिए, प्रतिभागियों को प्रतिष्ठित संस्थानों के सलाहकारों द्वारा मार्गदर्शन किया जाएगा।

दिन-वार कार्यक्रम अनुसूची में योग, माइंडफुलनेस और ध्यान सत्र शामिल होंगे, जिसके बाद अनुभवात्मक शिक्षा, विषयगत सत्र और दिलचस्प शिक्षण गतिविधियां शामिल होंगी। शाम की गतिविधियों में प्राचीन और विरासत स्थलों का दौरा, प्रेरणादायक फिल्म स्क्रीनिंग, मिशन जीवन रचनात्मक गतिविधियां, प्रतिभा शो आदि शामिल होंगे, जो समग्र शिक्षण दृष्टिकोण सुनिश्चित करेंगे। इसके अलावा, छात्र स्वदेशी ज्ञान प्रणालियों, नवीनतम अत्याधुनिक तकनीकों और प्रेरणादायक व्यक्तित्वों से सीख लेकर विविध गतिविधियों में संलग्न होंगे।

Updated : 4 Jan 2024 12:19 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top