Latest News
Home > टेक अपडेट > Emails से भर गया है आपका Gmail, इन्हे हटाने इस ट्रिक को अपनाएं और एक साथ करें डिलीट

Emails से भर गया है आपका Gmail, इन्हे हटाने इस ट्रिक को अपनाएं और एक साथ करें डिलीट

Emails से भर गया है आपका Gmail, इन्हे हटाने इस ट्रिक को अपनाएं और एक साथ करें डिलीट
X

वेबडेस्क। हमें रोजाना कई ईमेल्स प्राप्त होते है। जिसमें से कुछ ही को छोड़कर अन्य कई सारे मेल्स अनुपयोगी होते है। इन मेल्स को छांटने और डिलीट करने में हमारा काफी समय खराब होता है। कई बार ध्यान ना देने पर इनकी संख्य बहुत ज्यादा हो जाती है। इनमें से कई या तो स्पैम मेल होते हैं या मार्केटिंग-एडवर्टाइजिंग कंपनियों के होते हैं, तो वास्तव में हमारे किसी काम के नहीं होते। इनमे से कई मेल्स के साथ बड़ी फाइल्स अटैच होती है, जिसके कारण ये जीमेल के स्टोरेज में बिना कारण जगह घेरे रहते हैं। इन मेल्स की वजह से जीमेल स्पेस फुल होने पर नए मेल्स आना बंद हो। बता दें की गूगल अब अपने सभी यूजर्स को 15 जीबी का ही स्टोरेज देता है। जिसके फूल होने बाद हमें हर महीने पैसे खर्च कर एक्स्ट्रा स्टोरेज लेना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की इस प्रकार आप इन फालतू मेल्स को डिलीट कर अपना स्पेस खाली कर सकते है।

मेल्स ऐसे करें डिलीट -

सबसे पहले बड़ी फाइल्स वाले मेल को डिलीट करना सबसे बेहतर ऑप्शन है। इसके लिए आप आप उन्हें साइज, डेट और अन्य के आधार पर एक बार में ढूंढ सकते हैं। इसके लिए आपको करना ये है की आप सर्च सर्च बार में जाकर मेल का साइज, एक बिग्निंग एक एंड डेट लिख दें। उदाहरण के लिए larger: 6M after: 2020 before: 2022" लिख सकते हैं। इस तरह आपको 2021 से 2022 के बीच की सभी मेल्स सर्च करने पर आपके सामने आ जाएंगी। इसके बाद आप जिन फ़ालतू मेल्स को हटाना चाहते है, उन्हें एक साथ सेलेक्ट करें। इसके बाद डिलीट डिलीट आइकन पर क्लिक करें।प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, "Trash" सेक्शन पर जाएं और "Empty the recycle bin" ऑप्शन पर टैप करें।

एक्स्ट्रा स्टोरेज के लिए देना होगा शुल्क -

यदि आप एक्स्ट्रा स्टोरेज लेना चाहते है तो इसके लिए Google One पर आपको तीन प्लान बेसिक, स्टेंडर्ड और प्रीमियम देता है। भारत में बेसिक प्लान की प्राइज 35 रूपए प्रति माह है। इस प्लान में 100जीबी स्टोरेज मिलता है। स्टैंडर्ड प्लान की कीमत 52 रुपये प्रति माह है और इसमें आपको 200GB स्टोरेज मिलता है । वहीँ प्रीमियम प्लान की कीमत 162 रुपये प्रति माह है और इसमें 2TB का स्टोरेज मिलता है।

Updated : 2022-08-05T16:39:15+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top