Top
Home > शिक्षा > नीट और जेईई मेन परीक्षाओं की आ गई तारीख, डीटेल्स

नीट और जेईई मेन परीक्षाओं की आ गई तारीख, डीटेल्स

18 से 23 जुलाई तक होंगी जेईई मेन की परीक्षाएं - केंद्रीय शिक्षामंत्री 'निशंक'

नीट और जेईई मेन परीक्षाओं की आ गई तारीख, डीटेल्स
X

दिल्ली। अब केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने इन परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर दी है। केंद्रीय मंत्री ने स्टूडेंट्स से बात करने के लिए आयोजित वेबिनार में नीट 2020 और जेईई मेन 2020 की तारीखों का एलान किया है।

केंद्रीय मंत्री ने बताया है कि जेईई मेन 2020 की परीक्षा 18 जुलाई 2020 से शुरू होकर 23 जुलाई 2020 तक आयोजित की जाएगी। वहीं, नीट यूजी 2020 का आयोजन 26 जुलाई 2020 को किया जाएगा। नीट में इस बार 16 लाख से ज्यादा उम्मीदवार शामिल हो रहे हैं।

डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक का यह वेबिनार ट्विटर और फेसबुक के जरिए हुआ। #EducationMinisterGoesLive के साथ ट्विटर और फेसबुक पर देशभर के कई स्टूडेंट्स ने उनसे लॉकडाउन के बीच पढ़ाई, एडमिशन व रिजल्ट्स को लेकर सवाल पूछे। कुछ ने सलाह भी दिए। केंद्रीय मंत्री ने कई स्टूडेंट्स के सवालों के जवाब दिए।

बता दें कि हर साल लाखों स्टूडेंट्स मेडिकल और इंजीनियरिंग के यूजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए नीट और जेईई मेन जैसी परीक्षाओं में शामिल होते हैं। इस साल भी ऐसे लाखों स्टूडेंट्स को इन परीक्षाओं का इंतजार है।

इस बार कोरोना के कारण बदले हालात के मद्देनजर राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने नीट यूजी 2020 और जेईई मेन 2 में पहली बार कुछ ढील भी दी। सभी अभ्यर्थियों को इन परीक्षाओं के लिए पहले से भरे गए एग्जाम सिटी का विकल्प बदलने का मौका दिया गया।

जेईई मेन के जरिए देश के विभिन्न इंजीनियरिंग संस्थानों में इंजीनियरिंग के यूजी कोर्सेज में दाखिला मिलता है। जबकि नीट में सफल अभ्यर्थियों को देश के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस व बीडीएस कोर्सेज में एडमिशन मिलता है।

Updated : 5 May 2020 11:13 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top