Top
Home > शिक्षा > सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा की तारीख जारी

सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा की तारीख जारी

सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा की तारीख जारी
X

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी कर दी है। बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर दोनों कक्षाओं की परीक्षाओं के लिए अलग-अलग डेटशीट जारी की है।

सीबीएसई इस साल 10वीं और 12वीं दोनों की कंपार्टमेंट परीक्षाएं 22 सितंबर से शुरू कर रहा है। कक्षा 10वीं की परीक्षा 22 सितंबर 2020 से शुरू होकर 28 सितंबर 2020 तक चलेगी। वहीं 12वीं की परीक्षा 22 सितंबर से शुरू होकर 30 सितंबर 2020 तक संचालित की जाएगी।

बता दें कि सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट में इस महीने 12वीं कक्षा के लिए कंपार्टमेंट परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग करते हुए विरोध किया, जिसमें कहा गया कि छात्रों के लिए सभी आवश्यक 'सुरक्षा उपाय' COVID-19 महामारी को देखते हुए किए जा रहे हैं। याचिका में सीबीएसई द्वारा कक्षा 12 के लिए परीक्षा आयोजित करने के फैसले को चुनौती दी गई कि यह बढ़ते COVID-19 मामलों के मद्देनजर परीक्षार्थियों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होगा। शीर्ष अदालत इस मामले की सुनवाई 10 सितंबर को करेगी।

वहीं, घोषणा से पहले सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि कम्पार्टमेंट परीक्षा की सुविधा केवल उन्हीं छात्रों को दी जाएगी जो फेल हो गए हैं या असेसमेंट स्कीम के तहत जारी किए गए रिजल्ट से खुश नहीं हैं। सीबीएसई ने यह भी बताया कि कम्पार्टमेंट की परीक्षाएं कोरोना गाइडलाइन्स को ध्यान में रखकर आयोजित कराई जाएंगी।

गौरतलब है कि आज (4 सितंबर 2020) ही सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा रद्द करने की याचिका पर सुनवाई की। जस्टिस एएम खानविलकर, दिनेश माहेश्वरी और संजीव खन्ना की बेंच ने परीक्षा रद्द करने की याचिका पर सीबीएसई से 7 सितंबर तक हलफनामा दायर करने के लिए कहा है।

Updated : 4 Sep 2020 2:00 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top