Top
Home > शिक्षा > कैरियर > यूपीएससी प्री की परीक्षा की तारीख आज होंगी जारी

यूपीएससी प्री की परीक्षा की तारीख आज होंगी जारी

यूपीएससी प्री की परीक्षा की तारीख आज होंगी जारी

दिल्ली। यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा की तारीख आज जारी कर दी जाएगी। आयोग की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक स्थिति के आकलन के बाद परीक्षा की तारीख पर जो भी फैसला होगा वो 20 मई को उपलब्ध करा दिया जाएगा। यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जाम डेट ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी की जाएगी। उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर ही एग्जाम डेट चेक कर सकेंगे। आयोग द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक एग्जाम तरीख परीक्षा के 1 महीने पहले आ जाएगी, यानी कि तारीख की घोषणा के बाद उम्मीदवारों के पास 1 महीना तैयारी करने के लिए होगा।

सिविल सर्विसेज की परीक्षा 3 स्टेज में होती है। पहली स्टेज में प्री परीक्षा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को मेन परीक्षा में भाग लेने का मौका मिलता है। इसके बाद जो उम्मीदवार मेन परीक्षा में पास होते हैं उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। फाइनल मेरिट लिस्ट इंटरव्यू और मेन परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर बनती है। मेन परीक्षा 1750 मार्क्स और इंटरव्यू 275 मार्क्स का होता है।

बता दें कि सिविल सर्विसेज परीक्षा के जरिए ही देश में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस), भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) और अन्य के लिए अफसर चुने जाते हैं. यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा के लिए हर साल करीब 10 लाख उम्मीदवार आवेदन करते हैं।

Updated : 2020-05-20T11:46:15+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top