Top
Home > शिक्षा > कैरियर > यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटर परीक्षा की तारीख, जानिए कब आएगा रिजल्ट

यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटर परीक्षा की तारीख, जानिए कब आएगा रिजल्ट

यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटर परीक्षा की तारीख, जानिए कब आएगा रिजल्ट
X

लखनऊ। यूपी बोर्ड परीक्षाएं 2020 की परीक्षाएं 18 फरवरी से होंगी। इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 6 मार्च और हाईस्कूल की परीक्षाएं 3 मार्च तक चलेंगी। यह घोषणा माध्यमिक शिक्षा मंत्री डा. दिनेश शर्मा ने की है। वहीं इसका रिजल्ट 20 से 25 अप्रैल के बीच आएगा। इस बार 55 लाख परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

डा. दिनेश शर्मा ने बताया कि वह 9 जुलाई को स्वयं लखनऊ विश्वविद्यालय में क्लास लेंगे। डा. दिनेश शर्मा ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि हाईस्कूल की परीक्षाएं 12 और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 15 दिन तक चलेंगी। 15 से 25 मार्च तक सिर्फ दस दिनों में कॉपियों का मूल्यांकन होगा।

पहली बार ऐसा हुआ है कि एक जुलाई को स्कूल शुरू होने के साथ ही परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। नकल रोकने के लिए इस बार 'बी' कॉपी पर भी क्रमांक डाला जाएगा। सभी आंसर शीट पर लाइन का रंग अलग-अलग होगा।

उन्होंने कहा कि पाठ्यक्रम को पूरा कराने के लिए मासिक विभाजन किया गया है। एक जुलाई से स्कूलों में पढ़ाई शुरू हो गई है। पिछली बार 7 फरवरी से परीक्षाएं हुई थी। 50 लाख से अधिक परीक्षार्थी थे। 14 दिन में हाइस्कूल और 12वीं की 16 दिन पूरी हुई थी।

वहीं नकल पर सख्ती के चलते 335 नकलची पकड़े गए। उन्होंने बताया कि माध्यमिक शिक्षा में 10 हजार शिक्षक भर्ती और उच्च शिक्षा में 13000 भर्तियां हो रही हैं। विश्वविद्यालय व महाविद्यालय में मुख्य परीक्षाएं 5 मार्च से 30 अप्रैल तक होंगी। 5 जून तक रिजल्ट जारी करना होगा।

Updated : 1 July 2019 3:56 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top