Top
Home > शिक्षा > कैरियर > सिक्स सिग्मा ने भारत में शुरू किया कोविड-19 पर ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स

सिक्स सिग्मा ने भारत में शुरू किया कोविड-19 पर ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स

- सिक्स सिग्मा का मकसद, लोगों को वायरस के प्रति जागरूक करना

सिक्स सिग्मा ने भारत में शुरू किया कोविड-19 पर ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स
X

नई दिल्ली। मिशन जिंदगी के तहत सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर ने नोबेल कोरोना (कोविड-19) वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए नि:शुल्क ऑनलाइन कोर्स शुरू किया है, जिससे लोग अपने को न सिर्फ व्यस्त रख सकें बल्कि कोरोना वायरस के बारे में जानकारी हासिल कर सकें।

भारत में कोविड-19 नामक बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए यह पहला कोर्स है। इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इसी प्रकार का कोर्स शुरू किया था। सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर द्वारा शुरू किया गया यह कोर्स पूर्ण विश्व के लिए ऑनलाइन फ्री उपलब्ध है। इसके लिए आप सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर की अनुषंगी इकाई ग्लोबल इंस्टीट्यूट ऑफ़ हेल्थकेयर मैनेजमेंट (जीआईएचएम) की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन कोर्स की जानकारी ले सकते हैं।

संस्था की वेब साइट पर नोबेल कोरोना वायरस से संबंधित विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई गई है, जो बहुत सरल भाषा में है और उसे पढ़ने के बाद आसानी से वायरस जनित बीमारी के विषय में जानकारी हासिल की जा सकती है। जीआईएचएम की ओर से कोर्स से संबधित मैटीरियल साइट पर उपलब्ध करवाया गया है, जहां से कोर्स के विषय में पूर्ण जानकारी ले सकते हैं। मिशन जिंदगी-कोविड-19 सर्टिफिकेट कोर्स करने के लिए लॉग इन करना होगा।

सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक डॉ. प्रदीप भारद्वाज ने बताया कि इस कोर्स को तैयार करने के लिए सिक्स सिग्मा बोर्ड के सदस्यों और संस्थान के कर्मचारियों ने कड़ी मेहनत की है। सिक्स सिग्मा के लिए इस नि:शुल्क ऑनलाइन कोर्स को तैयार करने में आशीष शर्मा (असिसटेंट डायरेक्टर) और भारत शर्मा (असिसटेंट डायरेक्टर) ने अपना बहुमूल्य सहयोग दिया है। इस कोर्स का मुख्य उद्देश्य लोगों को कोविड-19 के प्रति जागरूक करना व इसके उपचार के प्रति सजग कराना है।

अब तक पांच हजार से अधिक लोग सिक्स सिग्मा के मिशन जिंदगी-कोविड-19 के कोर्स को पास करके सर्टिफिकेट प्राप्त कर चुके हैं। मिशन जिंदगी-कोविड-19 सर्टिफिकेट कोर्स करने वाली डॉ. अनीता भारद्वाज ने बताया कि यह कोर्स लॉकडाउन में ज्ञानवर्धन के साथ-साथ हमें व्यस्त रखने में सहायक है। कोरोना का पूर्ण इलाज उपलब्ध न होने से इससे बचाव में ही हमारी सुरक्षा है।

सर्टिफिकेट कोर्स को करने के पश्चात डॉ. परवेज अहमद ने बताया कि मिशन जिंदगी के तहत शुरू किया गया यह सर्टिफिकेट कोर्स कोरोना माहमारी को समझने और इससे बचाव के लिए यह बहुत अच्छी पहल है।

Updated : 28 April 2020 2:13 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top