Top
Home > शिक्षा > कैरियर > करियर : होटल मैनेजमेंट में है छात्रों का उज्जवल भविष्य

करियर : होटल मैनेजमेंट में है छात्रों का उज्जवल भविष्य

करियर : होटल मैनेजमेंट में है छात्रों का उज्जवल भविष्य
X

Photo Credit : LetsEnroll

12वीं क्लास के बाद स्टूडेंट्स को अक्सर यह टेंशन होती है कि आखिर ऐसा कौन सा कोर्स किया जाए जिसके बाद कैरियर को नई दिशा मिल सके, सभी चाहते हैं कि ऐसा कुछ किया जाए जिससे लाइफ खुश रहें और अच्छी सैलरी भी मिल सके। जो स्टूडेंट किसी भी विषय से 12वीं क्लास के एग्जाम दिए हैं और वह समझ नहीं पा रहे हैं कि क्या करें तो वह होटल मैनेजमेंट एंड टूरिज्म का कोर्स करके अपना शानदार करियर बना सकते हैं।

पर्यटन और होटल इंडस्ट्री के पाठयक्रम के विषय में एवं और उससे रोजगार की संभावनाओं की जानकारी देते हुए खजुराहो इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कानपुर के मैनेजिंग डायरेक्टर अनुभव द्विवेदी ने बताया कि आज के समय में होटल मैनेजमेंट एक बेहतरीन कैरियर ऑप्शन बनकर कर हमारे सामने उपलब्ध हुआ है। अगर आपको यदि प्रभावशाली लोगों से मिलना और उनसे बात करना अच्छा लगता है, तो आपके लिए यह कोर्स एक बेहतरीन करियर विकल्प हो सकता है। दरअसल दुनियाभर के टूरिस्ट को दुनिया घूमने, देखने, जानने और समझने में सहयोग करने में होटल इंडस्ट्री ने बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हैl किसी बड़े होटल या होटल के व्यवसाय को सफलतापूर्वक चलाना ही होटल मैनेजमेंट कहलाता है।

होटल मैनेजमेंट कोर्स सिर्फ एक होटल तक ही सीमित नहीं रह गया है इस कोर्स को करने के बाद होटल के अलावा क्रूज, रेलवे, एयरलाइंस रिजॉर्ट, क्लब, कैफे, रेस्तरां आदि में शानदार नौकरी का विकल्प खुला रहता है। होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद छात्र को बेकार नहीं बैठना पड़ता है इस सेक्टर में जॉब की अपार संभावनाएं हैं। द्विवेदी ने बताया कि इस कोर्स को करने के बाद छात्र, छात्राएं देश, विदेश के नामी-गिरामी फाइव स्टार, सेवन स्टार होटल में अच्छी नौकरी पाकर अपना भविष्य उज्ज्वल बनाते हैं। इस इंडस्ट्री में छात्र कोर्स करने के बाद डायरेक्टर ऑफ होटल ऑपरेशन, मैनेजर आफ होटल, शेफ, फ्लोर सुपरवाइजर, हाउस कीपिंग मैनेजर,फ्रंट ऑफिस मैनेजर, गेस्ट सर्विस सुपरवाइजर,वेडिंग कोऑर्डिनेटर, रेस्टोरेंट एंड फूड बेवरेज मैनेजर, इवेंट मैनेजर, किचन मैनेजर आदि पदों में अपनी योग्यता अनुसार प्राप्त करते हैं। उन्होंने बताया कि 12वीं पास छात्र छात्राएं 3 वर्षीय डिग्री कोर्स एवं 1 वर्षीय डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। ग्रेजुएट छात्र छात्राएं 2 वर्षीय एमबीए कोर्स के लिए किसी अच्छे इंस्टीट्यूट में आवेदन कर सकते हैं।

Updated : 10 July 2021 12:09 PM GMT
Tags:    

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top