Top
Home > शिक्षा > कैरियर > अब IIT की तैयारी सिर्फ 1 रुपए में

अब IIT की तैयारी सिर्फ 1 रुपए में

-सुपर 30 संस्थापक आनंद कुमार करेंगे गाइड

अब IIT की तैयारी सिर्फ 1 रुपए में
X

पटना। कोरोना संक्रमण की वजह से जहां सभी स्कूल कॉलेज बंद हैं। सोशल डिस्टेंसिंग की वजह से बच्चों को डिजिटल माध्यम से पढ़ाया जा रहा है। कोरोना वायरस की वजह से देश की अर्थव्यवस्था से लेकर से लेकर आम लोगों की स्थिति आर्थिक रूप से कमजोर हो गयी है। ऐसे में अगर एक रुपये में आईआईटी इंट्रेंस की तैयारी कराई जा रही हो तो इस मौके को कौन छोड़ना चाहेगा।

कॉमन सर्विस सेंटर ने दावा किया है कि वह गरीब बच्चों को महज एक रुपये की खर्च में आईआईटी की तैयार कराएंगे। कॉमन सर्विस सेंटर ने दावा किया है कि वह गरीब बच्चों को महज एक रुपये की खर्च में आईआईटी की तैयार कराएंगे। हालांकि इस पूरे दावे को तभी सही माना जाएगा जब यहां तैयारी करने वाले छात्र संतुष्ट होकर इसपर मुहर लगा देंगे। फिलहाल इसे सीएससी का दावा ही माना जाएगा।

डिजिटल इंडिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए बच्चे अब आईआईटी परीक्षा की तैयारी का भी लाभ उठा सकेंगे। दरअसल, विश्व प्रसिद्ध गणितज्ञ और सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार बुधवार को CSC के सोशल मीडिया पोर्टल की ओर से आयोजित संवाद कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

इस कार्यक्रम के दौरान आनंद कुमार ने कहा कि कोरोना महामारी मे कामन सर्विस सेंटर लोगों को रोजगार और व्यवसाय के अवसर प्रदान कर डिजिटल इंडिया के एक सच्चे प्रहरी के रूप काम कर रहा है। संवाद कार्यक्रम में गणितज्ञ आनंद कुमार ने बताया की CSC के सहयोग से ग्रामीण भारत के छात्रों को IIT और JEE ऑनलाइन तैयारी करायी जाएगी। इसके साथ ही छात्रों को पठन पाठन सामग्री भी ऑनलाइन ही उपलब्ध कराई जाएगी। इससे ना सिर्फ ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों मे गणित के कठिनाइयों को दूर किया जा सकेगा, बल्कि छात्रों में विषय को लेकर रूचि भी बढ़ेगी।

प्रोफेसर आनंद कुमार खुद गरीब बच्चों को अपने साथ रखकर मुफ्त में आईआईटी की तैयारी करवाते हैं। आनंद कुमार के दिशा निर्देशन में हजारों गरीब बच्चे आईआईटी के कॉलेज में प्रवेश पा चुके हैं।

Updated : 28 May 2020 8:43 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top