Top
Home > शिक्षा > कैरियर > डीयू के खालसा कॉलेज में शुरू हुए 9 व्यावसायिक पाठ्यक्रम

डीयू के खालसा कॉलेज में शुरू हुए 9 व्यावसायिक पाठ्यक्रम

डीयू के खालसा कॉलेज में शुरू हुए 9 व्यावसायिक पाठ्यक्रम
X

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के श्रीगुरू तेग बहादुर खालसा कॉलेज में 9 व्यावसायिक व रोजगारपरक पाठ्यक्रम शुरू किए गए हैं। कॉलेज में इसके लिए दीन दयाल उपाध्याय कौशल केन्द्र की स्थापना की गई है। इन पाठ्यक्रमों के छात्रों को दिल्ली विश्वविद्यालय की ही डिग्री दी जाएगी।

यह जानकारी खालसा कॉलेज के अध्यक्ष सरदार तिरलोचन सिंह ने शनिवार को गुरुद्वारा रकाबगंज में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में दी। उन्होंने कहा कि आज के डिजिटल युग में पढ़ाई के साथ-साथ छात्रों का हुनरमंद होना बेहद जरूरी है। ऐसा होने पर ही उन्हें रोजगार के अधिक मौके मिलते हैं। कौशल केन्द्र के माध्यम से 5 स्नातक और 4 स्नातकोत्तर सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, एडवांस डिप्लोमा सहित डिग्री कोर्स करवाए जाएंगे। यह क्रमशः 6 माह, 1, 2 व 3 वर्ष की अवधि के होंगे।

उन्होंने कहा कि नए पाठ्यक्रमों में मल्टीमीडिया, फॉरेन्सिक साईंस, मास मीडिया, कम्पयूटर साईंस सहित ई-टैक्सेशन तथा ई-एकाउन्टिग जैसे महत्वपूर्ण विषय शामिल हैं। स्नातक मल्टीमीडिया कोर्स करने वाले छात्रों को एनीमेटर, वेबसाइट डिजाईन, ई-संपादक, ऑडियो-वीडियो संपादक जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में कार्य करने का मौका मिलेगा।

सिंह ने कहा कि स्नातकोत्तर मल्टीमीडिया कोर्स करने वाले विद्यार्थी अच्छे पब्लिकेशन हाऊस में काम कर सकेंगे। फॉरेन्सिक साईंस करने वाले विद्यार्थियों को प्रयोगशालाओं, अपराध शाखाओं सहित सुरक्षा तथा जासूसी एजेंसियों के साथ काम करने का मौका प्राप्त होगा। मास मीडिया का कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को मीडिया हाऊस के साथ-साथ निजी कम्पनियों में जनसम्पर्क अधिकारी के तौर पर काम करने के अवसर मिलेंगे। वहीं कम्पयूटर साईंस, ई-टेक्सटेशन व ई-अकाउन्टिग के छात्र डाटा एन्ट्री के साथ बैंक तथा बीमा क्षेत्र में अपना भाग्य आजमा सकते हैं।

Updated : 2018-07-22T15:36:39+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top