Top
Home > शिक्षा > कैरियर > एमपी बोर्ड अब सिर्फ 10वीं-12वीं कक्षा के मुख्य विषय के ही परीक्षा लेगा

एमपी बोर्ड अब सिर्फ 10वीं-12वीं कक्षा के मुख्य विषय के ही परीक्षा लेगा

एमपी बोर्ड अब सिर्फ 10वीं-12वीं कक्षा के मुख्य विषय के ही परीक्षा लेगा
X

भोपाल। एमपी बोर्ड अब सिर्फ 10वीं-12वीं कक्षा के सिर्फ मुख्य विषय के ही पेपर लेगा। एमपी बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर नोटिस जारी कर घोषणा की है कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद एमपी बोर्ड 10वीं 12वीं के सिर्फ उन विषयों की परीक्षा लेगा जो मुख्य हैं और जो उच्च शैक्षणिक संस्थानों में दाखिला लेने के लिए बेहद जरूरी हैं। जिन विषयों की परीक्षाएं नहीं होंगी उनके मार्क्स अलग योजना से तय किए जाएंगे।

एमपी बोर्ड ने कोराना वायरस व लॉकडाउन के चलते 19 मार्च के बाद से लेकर 11 अप्रैल तक की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। एमपी बोर्ड ने कहा है कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद 10वीं और 12वीं के शेष बची सभी परीक्षाओं को करवाया जाना संभव नहीं है। ऐसे में सिर्फ मेन मेन विषयों की परीक्षाएं ली जाएंगी। एमपी बोर्ड ने कहा है कि लॉकडाउन खत्म होने के 10 दिन बाद शेष बचे पेपरों की तिथि तय कर दी जाएगी। स्टूडेंट्स किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें। एमपी बोर्ड इसकी सूचना mpbse.nic.in पर और अखबारों में देगा।

जिन विषयों के पेपर हो चुके हैं, उनकी परीक्षा नहीं होगी। आईटी, सिक्योरिटी, ब्यूटीशियन आदि के पेपर भी अब नहीं होंगे।

लॉकडाउन खत्म होते ही शेष बची परीक्षाओं के आयोजन और आंसर-शीट चेक करने की तैयारी शुरू हो जाएगी। लॉकडाउन खत्म होने के तीन दिनों के बाद ही आंसरशीट चेक करने का काम शुरू हो जाएगा। इसकी अलग से सूचना जारी की जाएगी।

Updated : 6 April 2020 5:31 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top