Home > शिक्षा > कैरियर > शेयर बाजार में ऐसे...बनाएं शानदार करियर, लाखों में होगी कमाई, नौकरी के ढेरों विकल्प

शेयर बाजार में ऐसे...बनाएं शानदार करियर, लाखों में होगी कमाई, नौकरी के ढेरों विकल्प

शेयर बाजार में ऐसे...बनाएं शानदार करियर, लाखों में होगी कमाई, नौकरी के ढेरों विकल्प
X

नईदिल्ली। यदि आप कॉमर्स के छात्र है या शेयर बाजार में निवेश करने में आपकी रूचि है तो आपने निफ्टी, सेंसेक्स, शेयर ब्रोकर जैसे शब्द जरूर सुने होंगे। इन दिनों निवेश की इच्छा रखने वाले युवा शेयर बाजार में जमकर पैसा लगा रहे है। आप भी इस क्षेत्र में यदि आगे बढ़ना चाह रहे है तो बता दें की शेयर बाजार कोई बच्चों का खेल नहीं है। यहां पैसा लगाने से पहले आपको इस मार्केट की जानकारी होना बेहद जरुरी है। क्योंकि जानकारी के अभाव में आपको नुकसान भी हो सकता है। यदि आपको शेयर बाजार में दिलचस्पी और जानकारी है तो आप भी इस क्षेत्र में शानदार करियर बना सकते है।

इस क्षेत्र में आप स्टॉक ब्रोकर के रूप में काम कर सकते है। जो व्यक्ति किसी इन्वेस्टर और शेयर मार्केट के बीच काम करता है, उसे स्टॉक ब्रोकर कहा जाता है। इस फील्ड में जॉब की अपार संभावनाएं मौजूद हैं। ब्रोकर के बिना किसी भी इन्वेस्टर या निवेशक के लिए स्टॉक मार्केट में बेस्ट परफॉर्मेंस दे पाना मुश्किल है। ये इस मार्किट की अहम कड़ी होता है।

स्टॉक ब्रोकर 2 तरह के होते हैं -

फुल टाइम ब्रोकर -

फुल सर्विस स्टॉक ब्रोकर अपने क्लाइंट्स को स्टॉक एडवाइजरी, स्टॉक खरीदने के लिए मार्जिन मनी की सुविधा, मोबाइल फोन पर ट्रेडिंग सुविधा और IPO में इन्वेस्टमेंट जैसी सर्विस देते हैं। इस सर्विस की फीस ज्यादा होती है। फुल टाइम स्टॉक ब्रोकर की कस्टमर सर्विस काफी अच्छा मान जाता है।

डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकर –

दूसरा होता है डिस्काउंट सर्विस स्टॉक ब्रोकर। ये अपने क्लाइंट से ब्रोकरेज लेकर शेयर खरीदने और बेचने की सुविधा देता है। लेकिन ये अपने किसी भी क्लाइंट को स्टॉक एडवाइजरी और रिसर्च की सुविधा नहीं देते हैं। अकाउंट खोलने से लेकर इनके अभी काम ऑनलाइन माध्यम से ही होते है।

स्टॉक ब्रोकर बनने के लिए योग्यता -

उम्मीदवार यदि कॉमर्स स्ट्रीम से है तो उसके लिए ये फील्ड बेहतर है। एक स्टॉक ब्रोकर को एकाउंटेंसी, कॉमर्स, इकोनॉमिक्स, स्टेटिस्टिक्स या बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की अच्छी नॉलेज होनी बेहद जरूरी है। जिसके लिए वह 12वीं के बाद इन विषयों में यूजी एवं पीजी कोर्स कर सकते है। स्टॉक ब्रोकर बनने के लिए नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का 'एनसीएफएम कोर्स' ऑनलाइन सर्टिफिकेशन प्रोग्राम भी उपलब्ध हैं।

नौकरी एवं वेतन -

इस फिल्ड में नौकरी की अपर संभावनाएं है। आप स्टॉक एक्सचेंज, फॉरेन इन्वेस्टमेंट फर्म्स, रेगुलेशन अथॉरिटी, म्यूचुअल फंड वाली कंपनी, इन्वेस्टमेंट कंसल्टेंसी, ब्रोकर फर्म्स, इंश्योरेंस एजेंसी, बैंक आदि में नौकरी पा सकते है। शुरूआती सालों में 20 से 30 हजार एवं अनुभव के बाद आप 5 से आठ लाख रुपए प्रति वर्ष कमा सकते है।

इन पदों पर कर सकते है काम -

  • इक्विटी डीलर
  • इक्विटी एडवाइजर
  • इक्विटी ट्रेडर
  • स्टॉक एडवाइजर
  • स्टॉक मैनेजर
  • वेल्थ मैनेजर
  • फिनेंशियल एनालिस्ट
  • रिस्क मैनेजर
  • इन्वेस्टमेंट एडवाइजर


Updated : 8 Sep 2022 9:26 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top