Home > शिक्षा > कैरियर > डिजिटल मार्केटिंग में बनाए सुनहरा करियर, जानिए कैसे मिलेगी जॉब, कितनी होगी आय

डिजिटल मार्केटिंग में बनाए सुनहरा करियर, जानिए कैसे मिलेगी जॉब, कितनी होगी आय

डिजिटल मार्केटिंग में बनाए सुनहरा करियर, जानिए कैसे मिलेगी जॉब, कितनी होगी आय
X

नईदिल्ली/वेबडेस्क। आधुनिक युग डिजिटल युग के नाम से जाना जाता है। वर्तमान समय में सभी व्यवसायों का डिजिटलीकरण होता जा रहा है। बीते दो साल में कोरोना संक्रमण के दौरान इस क्षेत्र में तेजी से वृद्धि हुई है।साथ ही इस क्षेत्र में करियर के ऑप्‍शन भी बढ़ते जा रहे हैं। वर्तमान समय में सभी व्यवसाय आज ऑनलाइन माध्यमों से जुड़ते जा रहे है। जैसे की फूड, रिटेल, मार्केटिंग, ट्रेवल आदि हर व्यापार आज एक क्लिक पर आपके सामने होता है।

डिजिटल युग में आज आपकी एक उंगली पर पूरी मार्केट आपके सामने होती है। यही कारण है की आज हर बड़ी और छोटी कंपनी ही नहीं बल्कि हर व्यवसायी अपने उत्पादों को ऑनलाइन माध्यम से शुरुआत कर रहे है, उसे सफल बनाने के लिए कंपनियां डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग कर रही है। सभी कंपनियां अपने उत्पादों का विज्ञापन करने के लिए लाखों-करोड़ो रूपये खर्च कर रही है। डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाने के ये ऑप्‍शन बेस्‍ट हैं।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?

करियर बनाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग एक बेहतर करियर ऑप्शन है लेकिन सबसे पहले ये जानना जरुरी है की आखिर डिजिटल मार्केटिंग क्या है। डिजिटल मार्केटिंग दो डिजिटल और मार्केटिंग से मिलकर बना है। जिसमें डिजिटल का अर्थ है इंटरनेट और ऑनलाइन और मार्केटिंग का अर्थ है विपणन/ विज्ञापन। इसे आसान शब्दों में समझे तो इसका मतलब है ऑनलाइन माध्यम से किसी कंपनी के प्रॉडक्ट्स का प्रचार करना। जोकि परंपरागत मार्केटिंग से काफी अलग है। वर्तमान समय में लगभग सभी कंपनियां ऑनलाइन मार्केटिंग पर लाखों-करोड़ो रूपए का बजट खर्च कर रही है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि आज के समय में सबसे ज्यादा लोग अपना समय इंटरनेट पर व्यतीत करते है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग -

वर्तमान समय में स्‍मार्टफोन और इंटरनेट चलाने वाला हर इंसान सोशल मीडिया का उपयोग करते है। इसलिए सोशल मीडिया किसी भी प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने का सबसे अच्छा विकल्प के रूप में सामने आया है। सभी कंपनियां आज अपने उत्पादों का विज्ञापन करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करती है। जैसे कि फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम इत्यादि पर इन कंपनियों के विज्ञापन नजर आते है। यदि आपको सोशल मीडिया की जानकारी है तो आप यहां मार्केटिंग की दिशा में अपने कदम बढ़ाकर अच्छी कमाई कर सकते है।

ऐप से मार्केटिंग -

आज के दौर में सभी छोटी और बड़ी कंपनियां अपने एप बना रही है। जो आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएगा। इसका बड़ा कारण लोगों द्वारा अपनी पसंदीदा कम्पनी की एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना है क्योंकि अपनी पसंदीदा वेबसाइट को बार-बार गूगल पर सर्च करना काफी इरिटेटिंग करता है। सभी यूजर अपने फोन से ही ऑनलाइन बुकिंग, न्यूज चैनल, शॉपिंग, मनी ट्रासंफर, सोशल मीडिया इत्यादि के लिए एप्लिकेशन का इस्तेमाल करना पसंद करते है। आप इस क्षेत्र में डिजाइनिंग व मार्केटिंग का डिप्‍लोमा कोर्स पूरा कर इस फील्‍ड में अपना शानदार करियर बना सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग व्यवसाय -

यदि आप नौकरी करना पसंद नहीं करते तो आप स्वयं की डिजिटल मार्केटिंग व्यवसाय को शुरू कर सकते है। इससे पहले आपको डिजिटल मार्केटिंग इंडस्ट्री में कम से कम पांच से छह साल का अनुभव प्राप्त करना होगा।इसे शुरू करने के लिए आपको इंटरनेट, क्लाइंट मैनेजमेंट, मार्किट, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, वेबसाइट डवलपमेंट एंड मार्केटिंग आदि की अच्‍दी जानकारी होना जरूरी है।

Updated : 2022-08-06T22:54:15+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top