Top
Home > शिक्षा > कैरियर > जेईई एडवांस 2019 का रिजल्ट जारी, कार्तिकेय गुप्ता ने किया टॉप

जेईई एडवांस 2019 का रिजल्ट जारी, कार्तिकेय गुप्ता ने किया टॉप

जेईई एडवांस 2019 का रिजल्ट जारी, कार्तिकेय गुप्ता ने किया टॉप
X

नई दिल्ली। आईआईटी रुड़की ने जेईई एडवांस 2019 का रिजल्ट जारी कर दिया है। महाराष्ट्र के कार्तिकेय गुप्ता ने जेईई एडवांस एग्जाम 2019 में ऑल इंडिया टॉप किया। इसके बाद दूसरे नंबर पर इलाहाबाद के हिमांशु गौरव सिंह और तीसरे पर नई दिल्ली के अर्चित बुबना रहे। परीक्षा में हिस्सा लेने वाले छात्र जेईई की ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

स्टूडेंट्स https://josaa.nic.in/Jeeadvanced_results/root/authcandwithdob.aspx के लिंक पर क्लिक कर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इससे पहले रिजल्ट देखने के लिए स्टूडेंट्स को काफी परेशानी हुई। ओवरलोड के चलते साइट के रिजल्ट लिंक काम नहीं कर रहे थे। रिजल्ट साढ़े 4 बजे के बाद जाकर दिखने लगा।

परीक्षा में कार्तिकेय गुप्ता ने टॉप किया है। महाराष्ट्र के कार्तिकेय गुप्ता चंद्रेश ने JEE Main 2019 में 100 NTA स्कोर प्राप्त किया था। JEE Mains exam में उनकी रैंक 18 थी।

अब छात्र काउंसिलिंग के लिए अप्लाई कर सकेंगे। ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (जोसा) के काउंसिलिंग के आधार पर ही तय होगा कि किस छात्र को किस कोर्स और किस तकनीकी संस्थान (आईआईटी, एनआईटी आदि) में एडमिशन मिलेगा। परीक्षा 27 मई को ऑनलाइन मोड में देश के 155 शहरों के परीक्षा केंद्रों पर सुबह 9 से 12 एवं दोपहर 2 से 5 बजे तक आयोजित की गई थी। जो परीक्षार्थी इस परीक्षा में पास होंगे, वह देश भर के प्रतिष्ठित 23 IIT संस्थानों की 11279 सीटों पर एडमिशन ले सकेंगे।

रिजल्ट के साथ-साथ JEE Advanced Final Answer Key भी जारी कर दी गई है। आंसर की दोनों पेपर नंबर 1 और पेपर नंबर 2 की जारी की गई है। जेईई एडवांस्ड में कुल 161319 स्टूडेंट्स बैठे थे। 38705 स्टूडेंट्स ने परीक्षा पास की है। इनमें से 5356 लड़कियां हैं।

हम आपको बता दें कि 17 साल के कार्तिकेय ने 360 में से 337 अंक प्राप्त किए हैं। वह महाराष्ट्र के चंद्रपुर क्षेत्र के हैं और उनके पिता चंद्रेश गुप्ता पेपर इंडस्ट्री में मैनेजर हैं, जबकि मां पूनम गुप्ता हाउस वाइफ हैं। परीक्षा में दूसरा स्थान इलाहाबाद के हिमांशु सिंह और तीसरा स्थान नई दिल्ली के अर्चित बुबना ने हासिल किया है।

हैदराबाद के माधापुर की शबनम सहाय ने लड़कियों में टॉप किया है। शबनम ने 372 में से 308 अंक हासिल कर ऑल इंडिया में 10वां स्थान प्राप्त किया है।

Updated : 14 Jun 2019 12:49 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top