Home > शिक्षा > कैरियर > भारतीय सेना ने बदले अग्निवीर भर्ती के नियम, अब देनी होगी ये...परीक्षा

भारतीय सेना ने बदले अग्निवीर भर्ती के नियम, अब देनी होगी ये...परीक्षा

भारतीय सेना ने बदले अग्निवीर भर्ती के नियम, अब देनी होगी ये...परीक्षा
X

नईदिल्ली। भारतीय सेना ने अग्निवीर भर्ती परीक्षा प्रक्रिया में बदलाव किया है। इस संबंध में सेना ने नया नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसे लेकर सभी राज्यों के सेना भर्ती बोर्ड को सूचित भी कर दिया गया है। जिसके बाद अब नए नियमों के तहत ही भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

सेना के नोटिफिकेशन के अनुसार, नया नियम अग्निवीर के तहत क्लर्क और स्टोरकीपर पदों पर भर्तियोंपर ही लागू होगा। अन्य पदों पर नया नियम नहीं लागू होगा। सेना क्लर्क और स्टोरकीपर पद के लिए अब टाइपिंग परीक्षा कराएगी। जो हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट और अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट हो सकता है। मीडियारिपोर्ट्स के अनुसार, बिहार-झारखंड सेना भर्ती बोर्ड निदेशालय के एक अधिकारी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि कि अग्निवीर के तहत क्लर्क और स्टोरकीपर पदों पर भर्तियों के लिए टाइपिंग टेस्ट होगा, लेकिन अभी इसका मानक तय नहीं किया गया।

इन पदों पर निकली भर्तियां

सेना ने वायुसेना केलिए 3500 अग्निवीरों की भर्ती निकाली है। आवेदन प्रक्रिया 17 जनवरी 2024 से शुरू होकर 6 फरवरी 2024 तक चलेगी। भारतीय वायु सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन के अनुसार अभ्यर्थी निर्धारित अंतिम तिथि तक आवेदन जमा कर सकते हैं।

परीक्षा दो चरणों में आयोजित होगी -

  • लिखित परीक्षा
  • भर्ती रैली
  • डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन

कौन कर सकता है आवेदन-

क्लर्क और स्टोरकीपर के पदों पर 60 फीसदी नंबरों से 12वीं पास युवा अप्लाई कर सकते है।


Updated : 6 Jan 2024 12:58 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top